गंडक नदी का यू-टर्न, किनारों पर कटाव से लोगों में दहशत

बगहा (इमरान अजीज – the bihar now रिपोर्ट) | समूचे उत्तर बिहार में बाढ़ और कोरोना दोनों ने मिलकर भयंकर तबाही मचा रखा है. लोग बाढ़ से खुद को बचाने के लिए सुरक्षित स्थान पर रह रहे हैं. इसी बीच गंडक नदी ने एक बार फिर लोगों को दहशत में डाल दिया है.

दरअसल में गंडक नदी के यू-टर्न लेने से इसके किनारों पर कटाव एक बार फिर से तेज हो गया है. इस कटाव को लेकर लोगों में दहशत फैल गया है. कटाव की सूचना मिलने के बाद से जल संसाधन विभाग की टीम फ्लड फाइटिंग कार्य में जुट गई है.

जल संसाधन विभाग द्वारा फ्लड फाइटिंग कार्य के बाद भी गंडक नदी का दबाव बना हुआ है और तटबंध पर कटाव जारी है. नदी के जलस्तर में कमी होने के बावजूद गंडक नदी के पानी का करंट सीधे मंगलपुर समेत शहर के रिहायशी इलाकों की ओर तबाही मचा रहा है.

गंडक की उग्र और तीव्र धारा से बांध पर कटाव भी तेज़ हो गया है. नदी लगातार बांध से टकरा रही है. वैसे तो पिछले साल यहां बांध का निर्माण किया गया था लेकिन अभी महज़ साल भर में बांध कटकर नदी में गिरने लगा है. इससे यहां के ग्रामीणों में दहशत का माहौल है. इधर जल संसाधन विभाग द्वारा बचाव राहत कार्य शुरू कर दिया गया है और दावा किया जा रहा है कि इसपर काबू पा लिया जाएगा.

बता दें कि गंडक नदी का जलस्तर बढ़ने पर बाढ़ और घटने पर कटाव की त्रासदी होती है. ऐसे में गंडक की बदलती तेज़ धार ने एक बार फिर यहां कटाव जैसी तबाही मचाई है. अब देखना होगा कि जल संसाधन विभाग द्वारा कराए जा रहे बचाव राहत कार्य कहां तक कारगर होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.