बीज की होम डिलीवरी के कदम को केंद्र सरकार ने सराहा

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | राज्य के कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने कहा है कि बिहार राज्य बीज निगम द्वारा खरीफ फसलों के बीज की होम डिलीवरी को भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा सराहना की गई है. इस बारे में गृह मंत्रालय के आंतरिक सुरक्षा संभाग ने कृषि मंत्रालय, भारत सरकार को पत्र लिखा है. कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग, भारत सरकार द्वारा सभी राज्यों के कृषि विभाग को बिहार के इस मॉडल को अपनाने का निर्देश दिया है.

उनके अनुसार भारत सरकार ने माना है कि कोरोना महामारी के खिलाफ निवारक उपायों के रूप में तथा किसानों को कृषि से संबंधित सभी सुविधाएँ और बीजों की होम डिलीवरी और उपादानों के ऑनलाइन खरीद के लिए इस प्रकार की प्रणाली विकसित किया जाय.

मंत्री ने कहा कि बिहार राज्य बीज निगम द्वारा खरीफ मौसम में 5,48,619 किसानों को अनुदानित दर पर 43,324 क्विंटल बीज उपलब्ध कराया गया. इसी प्रकार, पिछले रबी मौसम में बाँका जिला के किसानों को गेहूँ के बीज की होम डिलीवरी की सफलता को देखते हुए, कोरोना के इस संक्रमण काल में किसानों को उनके दरवाजे पर ही सरकार ने बीज डेलीवर करवाई. योजनाओं का लाभ पहुँचाने के उद्देश्य से खरीफ मौसम में 39,698 इच्छुक किसानों को 3,034 क्विंटल बीज की होम डिलीवरी की गई. यह पूरी प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से किसानों के द्वारा किये गये ऑनलाईन आवेदन के अनुसार किया गया.

प्रेम कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए अभी से ही रबी मौसम में बीज की व्यवस्था की तैयारी शुरू कर दी गई है. इससे बिहार देश का पहला राज्य बन गया है, जहां ये तैयारी शुरू की गई है. किसानों को बिहार राज्य बीज निगम के लिए बीज उत्पादन के लिए पटना तथा मगध प्रमंडल में ऑनलाईन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. फलतः किसानों को सरकार की योजनाओं में दोहरा लाभ मिल सकेगा.

उन्होंने बताया कि रबी मौसम में अनुदानित दर पर बीज के लिए आवेदन तथा बीजों की होम डिलीवरी के लिए आवेदन बिहार राज्य बीज निगम द्वारा लेना शुरू कर दिया गया है. कृषि विभाग के डिजीटल सुविधा का किसान भी भरपूर लाभ उठा रहे हैं. अभी तक रबी मौसम के अनुदानित दर पर बीज के लिए लगभग 45,000 किसानों ने आवेदन किया है तथा 5,000 से उपर किसानों ने बीज के होम डिलीवरी की माँग की है.

मंत्री ने कहा कि बिहार का कृषि विभाग देश में डिजिटल क्रांति में अग्रणी भूमिका निभा रही है.