शानदार प्रदर्शन पर तीरंदाजी टीम को एनटीपीसी की बधाई

नई दिल्ली / पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| वर्ल्ड कप स्टेज -3 में भारतीय तीरंदाजी टीम के एसोसीएट पार्टनर (Associate Partner) एनटीपीसी (NTPC) ने टीम द्वारा 4 स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी है. साथ ही, एनटीपीसी ने तीरंदाज प्रवीण जाधव, दीपिका कुमारी, तरुणदीप राय और अतनु दास को भी बधाई दी है. इन चारों ने आगामी टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के लिए क्वालीफाई किया है.

पेरिस (फ्रांस) में खेले गए वर्ल्ड कप स्टेज -3 में भारतीय तीरंदाजी टीम की दीपिका कुमारी, अंकिता भकत, कोमलिका बारी, अतनु दास और अभिषेक वर्मा ने शानदार प्रदर्शन किया है. इनके द्वारा 4 स्वर्ण पदक जीतने पर एनटीपीसी ने इन्हें बधाई दी.

इससे पहले ग्वाटेमाला सिटी में खेले गए तीरंदाजी विश्व कप, स्टेज -1 में भारतीय तीरंदाजी टीम ने शानदार किया था. यहां टीम ने 3 स्वर्ण और 1 कांस्य पदक हासिल किए थे. पिछले दो सालों से भारतीय तीरंदाज टीम लगातार उपलब्धि हासिल कर रहा है. इसका उदाहरण है – दीपिका कुमारी जो आज विश्व की विश्व की नंबर वन तीरंदाज बन चुकी हैं.

एनटीपीसी की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, एनटीपीसी ने फेडरेशन (एएआई) के साथ साझेदारी में बेहतर और निरंतर प्रशिक्षण, सलाह आदि के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन करके तीरंदाजों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ाने की दिशा में काम करने का निरंतर प्रयास किया है.

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि एनटीपीसी लिमिटेड भारतीय तीरंदाजी संघ (AAI) के साथ साझेदारी (Partnership) में देश में तीरंदाजी को बढ़ावा देने का प्रयास कर रहा है. यह काम वह अपने कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व (CSR) के तहत कर रहा है.

विज्ञप्ति के अनुसार, एएआई के साथ एनटीपीसी की यह पार्टनरशिप तीरंदाजी में छिपी प्रतिभाओं को बढ़ावा देने हेतु किया गया है. यह पार्टनरशिप देश के युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने और विश्व स्तर पर तीरंदाजी के क्षेत्र में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए एक प्लेटफॉर्म है.

एनटीपीसी ने बताया है कि इस आधिकारिक समझौते में राष्ट्रीय रैंकिंग आर्चरी टूर्नामेंट (एनआरएटी) और नेशनल आर्चरी चैंपियनशिप (एनएसी) भी शामिल हैं. इसके अलावा, विभिन्न आयु समूहों की भारतीय तीरंदाजी टीम को अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन और मैच अभ्यास के लिए विभिन्न अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में भाग लेने के लिए भी भेजा जाता है.

विज्ञप्ति में कहा गया है कि देश के विकास में सक्रिय योगदान निभाते हुए, एनटीपीसी एक दीर्घकालिक ऊर्जा कंपनी बनने की दिशा में लगातार काम कर रही है. इसके अलावा, एनटीपीसी बड़े पैमाने पर अपने समुदायों और समाज के समग्र विकास के लिए समर्थन करने की दिशा में भी निरंतर कोशिश करता रहा है. भारत में खेलों के विकास के लिए एनटीपीसी हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने का प्रयास किया है. इसी कड़ी में 2018 से भारतीय तीरंदाजी संघ को समर्थन देने की दिशा में उठाया गया कदम लंबे समय से चली आ रही इस यात्रा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है.