Miscखेलकूद

ईशान किशन ने साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज से नाम लिया वापस, व्यक्तिगत कारणों का दिया हवाला

नई दिल्ली (TBN – The Bihar Now डेस्क)| बिहार के लाल और भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज ईशान किशन (Bihar’s and Indian Wicket Keeper cum batter Ishan Kishan) दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ 26 दिसंबर से शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला (Indo-South Africa Cricket Match Series) में नहीं खेलेंगे. इसकी सूचना भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने रविवार को एक विज्ञप्ति में दी.

बीसीसीआई ने बताया कि ईशान किशन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम से नाम वापस ले लिया है क्योंकि वह निजी कारणों से स्वदेश वापस आ गए हैं.

बीसीसीआई ने उनके स्थान पर केएस भरत (KS Bharat) को भारत ‘ए’ का कप्तान नियुक्त किया है, जो इस समय दक्षिण अफ्रीका में हैं. यह घटनाक्रम तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (pacer Mohammed Shami) के टखने की चोट के कारण प्रतियोगिता से बाहर होने के ठीक दो दिन बाद आया है.

गौरतलब है, दिसंबर 2022 में एक कार दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत भारतीय टीम से हट गए थे. पंत के हटने के बाद केएस भरत पहली पसंद के विकेटकीपर के रूप में उभरे. टीम ने उन्हें लगातार पांच टेस्ट मैचों में जगह दी, जिसमें जून की शुरुआत में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल भी शामिल था. लेकिन केएस भरत ने एक भी अर्धशतक बनाने में असफल रहे. उसके बाद चयनकर्ताओं ने ईशान किशन की ओर रुख किया. फिर 25 वर्षीय खिलाड़ी ईशान किशन ने वेस्टइंडीज में दो मैचों की श्रृंखला में अपना पदार्पण किया, जहां उन्होंने दूसरे टेस्ट में नाबाद 52 रन बनाए और भारत ने 2-0 से क्लीन स्वीप किया.

ईशान के बाहर होने पर केएल राहुल ‘बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच’ में विकेटकीपिंग करेंगे. यह पहली बार होगा जब वह टेस्ट क्रिकेट में कीपिंग ग्लव्स पहनेंगे. इसके ठीक एक दिन पहले ही राहुल ने सभी प्रारूपों में विकेटकीपर-मध्यक्रम के बल्लेबाज के रूप में अपने करियर को नया आकार देने की इच्छा को लेकर अटकलों को संबोधित किया था.

बता दें, भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलने हैं – पहला मैच 26-30 दिसंबर को शुरू होगा और दूसरा 3-7 जनवरी, 2024 को होगा. सेंचुरियन में सुपरस्पोर्ट पार्क में पहला टेस्ट खेला जाएगा जबकि दूसरा न्यूलैंड्स में खेला जाएगा.

इस दो मैचों की टेस्ट सीरीज से चोटिल तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी पूरी फिटनेस हासिल करने में नाकाम रहने के बाद रेनबो नेशन में टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए थे. वहीं, कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma), जो पिछली टी20ई और एकदिवसीय श्रृंखला में शामिल नहीं थे, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट टीम का नेतृत्व करने के लिए वापसी करेंगे. बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) भी इस सीरीज में वापसी करेंगे.

टेस्ट के लिए भारत की टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रुतुराज गायकवाड़, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद. सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रित बुमरा (वीसी), प्रसिद्ध कृष्णा, केएस भरत (विकेटकीपर)