जानिए 24 दिसम्बर (शुक्रवार) 2021 का अपना राशिफल

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| नए दिन में आपके लिए क्या छुपा है, इस बारे में जानने की उत्सुकता हर किसी को होती है. हर कोई चाहता है उसके लिए आने वाला नया दिन नई आशाएं और खुशियां लेकर आये. आपके इन्ही सवालों का जवाब मिलेगा ‘दी बिहार नाउ’ के दैनिक राशिफल में. यह राशिफल ग्रह-नक्षत्र की स्थिति और सभी राशियों पर उनके प्रभाव के आधार पर की गई है. चलिए जानते है 24 दिसम्बर (शुक्रवार) 2021 के राशिफल के बारे में –

सूर्योदय एवं चन्द्रोदय

सूर्योदय – 06:33 ए एम
सूर्यास्त – 05:05 पी एम
चन्द्रोदय – 09:38 पी एम
चन्द्रास्त – 10:20 ए एम

आज का पञ्चाङ्ग

तिथि पञ्चमी – 07:34 शाम तक
नक्षत्र – मघा [04:10 सुबह दिसम्बर 25 तक, उसके बाद षष्ठी पूर्वाफाल्गुनी]
योग – विष्कम्भ [12:01 दोपहर तक]
वार – शुक्रवार
पक्ष – कृष्ण पक्ष

आज का शुभ समय

ब्रह्म मुहूर्त – 04:45 सुबह से 05:39 सुबह
अभिजित मुहूर्त – 11:28 सुबह से 12:10 शाम
विजय मुहूर्त – 01:35 शाम से 02:17 शाम
अमृत काल – 01:37 सुबह, दिसम्बर 25 से 03:19 सुबह, दिसम्बर 25
निशिता मुहूर्त – 11:22 शाम से 12:16 सुबह, दिसम्बर 25

आज का अशुभ समय

राहुकाल – 10:30 सुबह से 11:49 सुबह
यमगण्ड – 02:27 दोपहर से 03:46 दोपहर
आडल योग – 04:10 सुबह, दिसम्बर 25 से 06:33 सुबह, दिसम्बर 25
विडाल योग – 06:33 सुबह से 04:10 सुबह, दिसम्बर 25
गुलिक काल – 07:52 सुबह से 09:11 सुबह
दुर्मुहूर्त – 08:39 सुबह से 09:22 सुबह; 12:10 पी एम से 12:52 पी एम
वर्ज्य – 03:26 दोपहर से 05:08 शाम
गण्ड मूल – 06:33 सुबह से 04:10 सुबह, दिसम्बर 25
बाण रोग – 12:12 सुबह, दिसम्बर 25 तक

दिशा शूल – पश्चिम
अग्निवास – पृथ्वी
चन्द्र वास – पूर्व
शिववास – नन्दी पर – 07:34 शाम तक; भोजन में
राहु वास – दक्षिण-पूर्व
कुम्भ चक्र – गर्भ

आज का राशिफल

मेष – आज आपके खास दोस्त आपके मनोबल को बढ़ाने में सहायता करेंगे. आपने यह दोस्ती बनाने के लिए काफी मेहनत की है व आवश्यकता है कि आप यह रिश्ते इसी तरह बनाए रखें. आप अपने रिश्तो में स्नेह की भावना रखते हैं तथा किसी भी विषय पर खुलकर बात करते हैं तथा आपकी इसी प्रवृति का आपको अच्छा फल मिल रहा है. शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से आपके लिए आज का दिन काफी अच्छा रहेगा व आप काफी फुर्तीला व जीवंत महसूस करेंगे क्योंकि आपके सभी करीबी दोस्त आपके साथ रहेंगे. आपके लिए सुझाव है कि आप इस दिन का पूरा फायदा उठाएं. आप आज काफी खुश महसूस करेंगे. इस दिन का भरपूर लाभ उठाएं.

वृषभ – आज आपको कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेना पड़ सकता है। यह मुद्दा आपके कार्य, घर या समाज से जुड़ा हो सकता है। आपके लिए सुझाव है कि आप जो भी निर्णय ले उसे सभी पक्षों को ध्यान में रखते हुए पूरी तरीके से सोच-समझ कर लें क्योंकि जल्दबाजी में लिया हुआ कोई भी निर्णय आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। आज का दिन आपके लिए किसी जटिल योजना पर विचार करने व उसे पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।

मिथुन – आज आपके करीबी मित्र आपको सही राय देंगे. आपके लिए सुझाव है कि आप पहले किसी भी विषय पर अच्छी तरह से विचार-विमर्श करें तभी किसी पर विश्वास करें. आपका एक दोस्त आपको सही सलाह देगा जो आपके लिए अच्छा रहेगा. आप अपने दोस्तों से अच्छी सलाह लेने की कोशिश करें इससे आपकी जीवनशैली सुधरेगी. इस सलाह से बचने का प्रयास ना करें क्योंकि ऐसा करने पर आप आपका ही विकास रुकेगा. परंतु साथ ही यह भी ध्यान रखें कि आप बिना सोचे समझे किसी पर अत्यधिक भरोसा भी ना करें. आज आप कुछ रहस्य व बातें जानकर हैरान हो सकते हैं.

कर्क – अपने आस-पास के लोगों पर अपनी अच्छी छाप छोड़ने के चक्कर में आज आप अपने आप को उलझा हुआ पाएंगे. आपको आज सलाह मिलेगी कि आप अपने अंदर बदलाव करें ना कि सिर्फ बाहर से अपने आप को बदलने की बदलने का प्रयास करें. यदि आपका दिल साफ है तथा आप एक सच्चे इंसान है तो यह बाहरी रूप से आपके व्यक्तित्व में भी दिखाई देगा. ऐसा होने पर अन्य व्यक्ति आप को एकदम सही जवाब देंगे व आपसे खुल कर बात कर पाएंगे.

सिंह – आज आपके लिए सलाह है कि आप कोई भी निर्णय जल्दबाजी में न करें. आपको जो भी करना है उस पर पहले विचार-विमर्श कर लें. हो सकता है कि आज आप अपने आप को काफी अधिक तनाव में पाएं. परंतु कुछ ऐसा होगा कि आप कुछ दिनों तक इस सारे तनाव से दूर हो पाएंगे.

कन्या – आज का दिन आपके लिए नए दोस्त बनाने के लिए अच्छा है. इस बात की काफी अधिक संभावना है कि आज आप अपने कार्यस्थल पर या फिर सामाजिक तौर पर नए लोगों से जुड़ेंगे. किसी कार्यक्रम में शामिल होना आपको नए संपर्क बनाने में सहायता करेगा. आज आपके लिए सलाह है कि आप बिल्कुल भी ना घबराएं और लोगों के साथ अपने नंबर ईमेल आईडी व नंबर का लेन देन करें.

तुला – आज आपका पूरा दिन काफी उत्साहपूर्ण व रोमांचक रहेगा. आज आपके लिए अपने शरीर को आराम देने व फिर से तरोताजा महसूस करने के लिए अच्छा दिन है. क्योंकि आपको काफी समय के बाद अपने कार्य से छुट्टी मिलेगी, अतः आपको आज का दिन बर्बाद नहीं करना चाहिए. आप आज घूमने जाएंगे, इससे आपको आनंद मिलेगा. आप चाहे तो किसी के साथ लंबी सैर पर या बगीचे में टहलने जा सकते हैं या फिर अपने मनोरंजन के लिए कोई और साधन ढूंढे. आज आप सब कुछ भूल जाईये व इस दिन का पूरा मजा लीजिए.

वृश्चिक – आपके लिए सलाह है कि आज आप किसी कार्य को करने से बिल्कुल भी ना डरें. आपके लिए परिस्थितियां भले कितनी भी नकारात्मक हो पर आपको डटे रहना है. हो सकता है कि आज आपकी किसी से बहस हो या फिर आपके कार्य में कोई बाधा आये, इसलिए आज आपको थोड़ा सा सख्त रवैया अपनाना पड़ेगा. यदि आप अपनी समस्याओं से न डरते हुए अपने कार्य में लगे रहेंगे तो यह मुश्किल समय जल्द ही बीत जाएगा. आपके पास हौसला है कि आप अपने कार्य में आने वाली हर बाधा को पार कर लेंगे.

धनु – आज आपको अपने दिन का पूरा आनंद उठाना चाहिए क्योंकि आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा है. आज आप अपने मन को काफी स्थिर पाएंगे व आपके आगे बढ़ने की काफी संभावना है. आप एक आत्मविश्वास से भरे इंसान हैं अतः अपनी इस प्रवृत्ति का पूरा लाभ उठाएं. हो सकता है कि आप में ऊर्जा थोड़ी कम हो. लेकिन यदि आप इसका सही तरीके से प्रयोग करते हैं, दिन के प्रारंभ में ही अपनी उर्जा को सही दिशा में लगाते हैं व सही तरीके से दिनचर्या बनाते हैं तो आज का दिन आपके लिए काफी फलदायी हो सकता है.

मकर – आज आपको महत्वपूर्ण निर्णय लेने के समय सावधानी बरतने की आवश्यकता है. आज आपके द्वारा लिए गए कुछ निर्णयों और विकल्पों का आपके लिए लंबी दूरी तक परिणाम साबित होगा. इसलिए अपने कदमों को लेकर सोच-विचार और सतर्कता लाएं. यदि आवश्यक हो, तो परिवार के सदस्यों या दोस्तों से उनकी प्रतिक्रिया और राय के लिए पीछे न हटें, अन्यथा, आप इन विकल्पों को खुद करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं.

कुंभ – अपने से ज्यादा उम्र के किसी व्यक्ति के साथ आपके संबंध कुछ तनाव में आ सकते हैं. यदि आप किसी बड़े संघर्ष के बीच में फंस गए हैं, तो आप यह जानते हैं कि अब समय आ गया है कि किसी प्रकार का समझौता किया जाए – या फिर कम से कम बातचीत शुरू करनी चाहिए. अपनी ज़ुबान पर नियंत्रण रखें और ऐसा कुछ भी न कहें जिसके लिए आपको बाद में पछतावा हो.

मीन – बाहर निकलने और कुछ नया करने की जो इच्छा आप मे हाल ही में उजागर हो रही है उसे से आज निपट लेना चाहिए. एक नया शौक शुरू करने या अपना पसंदीदा खेल खेलने के लिए यह आपके दिमाग में कबसे खयाल चल रहा है, इसलिए आज ही समय निकालकर सोचें कि आप इसे कैसे करने वाले हैं और आप इसके शुरूआत कैसे करेंगे. आज अपने जीवन से सभी प्रकार की बोरियत को दूर करें.