केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में तीर्थयात्रियों के प्रवेश पर रोक

देहरादून (TBN – The Bihar Now डेस्क)| केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए मंदिर समिति ने केदारनाथ मंदिर (Kedarnath temple) के गर्भगृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगा दी है. तीर्थयात्री अब सिर्फ सभा मंडप (Sabha Mandap) से ही दर्शन कर सकेंगे.

श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (Shri Badrinath-Kedarnath Temple Committee) के अध्यक्ष अजेंद्र अजय (Ajendra Ajay) ने मीडिया को बताया कि भारी भीड़ के कारण गर्भगृह में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. उन्होंने कहा, ‘भीड़ के 15 अक्टूबर तक रहने की उम्मीद है, जिसके बाद इस पर फिर से विचार किया जाएगा.”

अधिकारियों द्वारा पूर्व में जारी आंकड़ों के अनुसार 11 लाख श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंचे. जिलाधिकारी (डीएम) मयूर दीक्षित ने कहा, “इस यात्रा पर रिकॉर्ड संख्या में यात्री पहुंचे हैं. यात्रा दो साल तक कोरोना महामारी के कारण प्रभावित रही, लेकिन इस बार यात्रा विधिवत आयोजित की जा रही है.”

दीक्षित ने आगे कहा, ”शुरुआती दौर में भीड़ अधिक होने से दिक्कतें हुईं थी. रुद्रप्रयाग से केदारनाथ तक सफाई व्यवस्था में भी कुछ कमी थी, लेकिन सभी व्यवस्थाओं को अब दुरुस्त कर दिया गया है.. साथ ही यात्रा से जुड़े विभाग लगातार अपने काम पर ध्यान दे रहे हैं.’

उन्होंने कहा, ‘सभी विभागों को निर्देश दे दिए गए हैं कि यात्रा में श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत न हो. धाम में तीर्थयात्रियों को पैदल मार्ग सहित बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के प्रयास किए जा रहे हैं.’

बता दें, केदारनाथ को जाने के लिए कई यात्री आ चुके हैं और यात्रा में अभी भी डेढ़ महीने बाकी हैं. सभी होटल के लॉज पहले से ही बुक हो गए हैं. डीएम ने कहा कि लोगों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं.