अखंड सह नौ कुण्डीय गायत्री महायज्ञ हुआ सम्पन्न, दर्जन भर युगल जोड़ियों का विवाहदिवोत्सव

नालंदा (TBN – The Bihar Now डेस्क)| हिलसा अनुमंडल (Hilsa Division) स्थित राधाकृष्ण मंदिर वृंदावन चौक पर पिछले 24 मई से प्रारंभ हुए अखंड सह नौ कुण्डीय गायत्री महायज्ञ (Gayatri Mahayagya) का शनिवार को शांतिकुंज (Shanti Kunj, Haridwar) से आये प्रतिनिधियों के विदाई के साथ ही संपन्न हो गया. यज्ञ के अंतिम दिन दीप महायज्ञ का भव्य आयोजन के साथ साथ दर्जन भर युगल जोड़ियों का विवाहदिवोत्सव संपन्न करवाया गया जिसके हजारों लोग गवाह बने.

पिछले चार दिनों से शांतिकुंज हरिद्वार के संतो द्वारा यज्ञ और प्रवचन का कार्यक्रम करवाया जा रहा था जिसमें हजारों लोगों ने गायत्री मंत्र (Gayatri Mantra) और महामृत्युंजय मंत्र (Mahamrityunjaya Mantra) के माध्यम से विश्व शांति के लिए आहुति डाली. वही इस यज्ञ में सैकड़ों की संख्या में लोगों ने गायत्री मन्त्र की दीक्षा ली और कई संस्कार करवाए.

इस्लामपुर के राजद विधायक राकेश कुमार रोशन ने जहाँ एक तरफ इस कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत दीप प्रज्वलित कर किया वही समापन हिलसा के पूर्व विधायक शक्ति सिंह यादव ने की.

शांतिकुंज से आए हुए प्रतिनिधि ने प्रवचन करते हुए बताया आज जो परिस्तिथिति बनी हुई है उससे निपटने के लिए एकमात्र गायत्री मंत्र ही सहारा बन सकती है.

इस अवसर पर राजद विधायक राकेश कुमार रोशन ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज इस समाज में भेदभाव पनप रहा है और धर्म की आड़ में लोगों को गुमराह करने की जो योजना बन रही है. उससे लड़ने का एकमात्र काम गायत्री परिवार के लोग ही कर रहे हैं.

वहीं पूर्व विधायक शक्ति सिंह यादव ने कहा कि गायत्री परिवार वर्षों से लोगों के बीच शांति और सद्भाव बनाने के लिए लगातार गांव गांव में इस तरह के आयोजन कर रही है और उनलोगों में सद्बुद्धि लाने के लिए लगातार इस तरह के आयोजन कर रहीहै. यह धर्म की आड़ में लोगों में नफरत फैलाने का इन दिनों काम कर रहे हैं. इसलिए हमलोगों को गायत्री परिवार के लोगों का आभार प्रकट करना चाहिए जो समाज में शांति और सद्भाव के साथ साथ नफरत की जगह आपसी प्रेम और भाईचारा का बीजारोपण करने का काम कर रही है.

हजारों लोग हुए शामिल

इतने बड़े धामिक आयोजन में सिर्फ हिलसा अनुमंडल के हजारों लोग शामिल हुए. जबकि पूरे राज्य के अलग-अलग जिलों से सैकड़ों लोग भी इस महायज्ञ में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. खास करके नालंदा जिला गायत्री परिवार (Nalanda District Gayatri Parivar) और उनके युवा टीम ने इस यज्ञ में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया.

इस बड़े आयोजन में राजनीति से पर उठकर कई नेताओं ने हिस्सा लिया जिसमें जन अधिकार पार्टी के यूथ अध्यक्ष राजू दानवीर और रामजी यादव ने भी अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज करवाई और आयोजक मंडल का भरपूर सहयोग किया.

कार्यक्रम के दौरान हैं शांतिकुंज से आए गायत्री साधकों ने पूर्व जिला परिषद सुमन सिन्हा और उनके पति गोरे लाल यादव के अलावे बाकी अन्य जोड़ों को सालगिरह समारोह पर पर बधाई और शुभकामना दी. उन्होंने लोगों को शादी के सात वचनों को दांपत्य जीवन में पूरी निष्ठां से निभाने को कहा ताकि हर परिवार सुखी और संपन्न बन सके.

कार्यक्रम के आयोजक वरिष्ठ पत्रकार बाल कृष्ण, जिला प्रतिनिधि हरिहर प्रसाद,गायत्री शक्तिपीठ के महेंद्र प्रसाद, आशा सिन्हा, विद्या देवी, दुर्गा, आदित्य, पवन मंटू, कौशल, गोरे लाल यादव, संजीव कुमार, धर्मवीर, नागेंद्र,अशोक, राजेश, संजय, वीरेंदर अभिमन्यु ने सराहनीय भूमिका निभाई.