मजबूत हड्डियां – ये 5 चीजें जरूरी!

हड्डियां शरीर का सपोर्ट सिस्टम हैं, इसलिए उन्हें मजबूत और स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है. शारीरिक शक्ति वो नहीं है जिसे आप एक दिन, सप्ताह या महीने में हासिल करते हैं. यह एक अधिक कठोर प्रक्रिया है जो वर्षों तक चलती है. मनुष्य के जीवन में बढ़ती उम्र सबसे अधिक मायने रखती है. इसई वक्त हमसब अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. हड्डियों की मजबूती बनाए रखने के लिए कुछ तरीकों को अपनाना जरूरी होता है. बाल या वयस्क, हर किसी को अपने मानसिक और शारीरिक शक्ति दोनों के लिए लक्ष्य बनाना चाहिए.
स्वस्थ भविष्य के लिए अपने हड्डियों को मजबूत करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं –
अपने परिवार के मेडिकल हिस्ट्री जानने की कोशिश करनी चाहिए. क्योंकि परिवार का इतिहास हड्डी के स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण संकेतक है. जिन लोगों के माता-पिता या भाई-बहन को ऑस्टियोपोरोसिस होता है, उनमें इसके विकसित होने की संभावना अधिक होती है.
कैल्शियम की खपत बढ़ाएँ – जब लोग हड्डियों के बारे में सोचते हैं, तो उस समय वे कैल्शियम के बारे में भी सोचते हैं. इसलिए विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों को भी लेना जरूरी है जो शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है. खाद्य पदार्थ, जो कैल्शियम से भरपूर हैं उनमें दही, पनीर, दूध, पालक और कोलार्ड साग शामिल हैं.
विटामिन डी को नहीं भूलना – जहां कैल्शियम है, वहां विटामिन डी होना चाहिए; दोनों शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए एक साथ काम करते हैं. विटामिन डी से भरपूर पदार्थों की खपत को बढ़ावा देना जरूरी है जैसे अनाज और संतरे का रस, सार्डिन, अंडे (योलक्स में) और ट्यूना जैसे गढ़वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिये या विटामिन डी के पूरक का विकल्प चुनना चाहिए. सूर्य की रोशनी में भी बैठना, प्रति सप्ताह तीन बार 10 से 15 मिनट का एक्सपोजर, शरीर में विटामिन डी का उत्पादन करता है. जानने की बात है कि सर्दियों के दौरान धूप में न निकल पाने की वजह से बुजुर्ग लोग में अधिक हड्डियों का नुकसान होता है.
व्यायाम को प्राथमिकता दें – नियमित व्यायाम कई स्वास्थ्य संबंधित गंभीर समस्याओं, जिसमें हड्डियों से संबंधित समस्या भी है, को दूर रखने के लिए उपयोगी होता है. वास्तव में, एक गतिहीन जीवन शैली जीना ऑस्टियोपोरोसिस से ग्रसित होने का एक प्रमुख कारण माना जाता है. हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए वजन को सामान्य रखने वाले व्यायाम जैसे दौड़ना, चलना, रस्सी कूदना, स्कीइंग और सीढ़ी चढ़ना सबसे ज्यादा जरूरी है.
कैफीन का सेवन कम करें – कैफीन के कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन दुर्भाग्य से हमारी हड्डियों के लिए नहीं. इसके बहुत अधिक सेवन से कैल्शियम को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता कमजोर हो सकती है. प्रतिदिन दो कप से अधिक कॉफी पीने वाले उनलोगों में हड्डियों की हानि तेजी से होती है, जो पर्याप्त कैल्शियम का उपभोग नहीं करते हैं. इसके अलावा, प्रति दिन 18 औंस से अधिक कैफीन का सेवन शरीर में विटामिन डी को कम करके हड्डियों के नुकसान को बढ़ा सकती है. इसलिए जावा का आनंद लें, लेकिन इसे संयम में रखें और पर्याप्त कैल्शियम का उपभोग करें.
धूम्रपान छोड़ें – सिगरेट पीना स्वस्थ के लिए हानिकारक होता है। इसे एक और कारण से छोड़ देना उचित है. कई अध्ययनों से पता चला है कि धूम्रपान शरीर में कैल्शियम के अवशोषित होने को कम करता है जो हड्डी के द्रव्यमान (Bone Mass) को कम करता है.