राज्य में 90 सड़क व पुल-पुलियों की परियोजनाओं पर हो रहा काम

पटना / नई दिल्ली (TBN – The Bihar Now डेस्क)| अगस्त 2015 में घोषित बिहार पैकेज में से 54,700 करोड़ रु. की लागत से सड़क व पुल-पुलियों की 90 परियोजनाओं पर काम हो रहा हैं. यह बात सोमवार को केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बताया.

नितिन गडकरी राज्यसभा में सोमवार को सांसद सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) के एक सवाल के जवाब दे रहे थे. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा अगस्त 2015 में बिहार के लिए एक पैकेज घोषित किया गया था. इसी के तहत राज्य में 90 सड़क व पुल-पुलियों परियोजनाओं पर काम चल रहा है.

गडकरी ने बताया कि इन 90 परियोजनाएओं में से 18 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं जबकि कई के काम 60 से 94 % तक पूरे किए जा चुके हैं. मंत्री ने जानकारी दी कि पीएम पैकेज के तहत बिहार की सड़क परियोजनाओं पर 31 मार्च, 2021 तक 16,890 करोड़ रु. खर्च किए गए है.

उन्होंने बताया कि 5 परियोजनाएं अवार्ड कर दी गई है, मगर अभी काम प्रारम्भ नहीं हुआ है, 3 परियोजनाएं निविदा चरण तथा शेष 24 परियोजनाएं डीपीआर चरण में हैं.

बता दें कि फिलहाल भागलपुर बाईपास, बिहारशरीफ- बरबीघा-मोकामा, छपरा-रेवाघट-मुजफ्फरपुर सहित 18 सड़क परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं. वहीं फतुहा-बाढ़, सीतामढ़ी-जयनगर, जयनगर-नरहिया, पटना में महात्मा गांधी सेतु का निर्माण व पुनर्स्थापन सहित 40 परियोजनाओं का कार्य प्रगति पर हैं.