जानिए कल से किन कार्यालयों में कामकाज होगा शुरू

पटना (संदीप फिरोजाबादी की रिपोर्ट) :- देशभर में कोरोना महामारी से बचाव हेतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित लॉकडाउन की 21 दिनों की अवधि 14 अप्रैल को समाप्त होने के साथ ही नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन की अवधि को 3 मई तक बढ़ाने का फैसला लिया है लेकिन इसके साथ ही प्रधानमंत्री द्वारा 20 अप्रैल से लॉकडाउन में सशर्त ढील देने का संकेत भी दिया था. इसको देखते हुए बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से  20 अप्रैल से राज्य में सरकारी दफ्तर खुलने का आदेश जारी कर दिया है.

20 अप्रैल से पथ एवं भवन निर्माण  विभाग, शित्रा और योजना विभाग सहित तमाम विभागों में कुछ शर्तों के साथ कामकाज शुरू हो जाएंगे. सीमित कर्मचारी को ही रोजाना ऑफिस बुलाया जाएगा. इसके साथ ही  कुछ शर्तों के साथ जमीन-मकान की खरीद बिक्री से संबंधित रजिस्ट्री भी कराई जाएगी.

सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी निर्देश के अनुसार अधिकारियों को हर रोज ऑफिस आना होगा. वहीं संविदा पर बहाल तथा ग समूह के कर्मचारियों के 33 फिसदी कर्मी ही ऑफिस आएंगे. ऑफिस में भी सभी मास्क पहन कर ही कार्य करेंगे. वहीं सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया जाएगा.

बता दें लॉकडाउन के बाद से ही बिहार में सभी औद्योगिक इकाइयां बंद पड़ी है लेकिन केंद्र सरकार के आदेश के बाद 20 अप्रैल से एक बार फिर से सभी उद्योग शुरू हो जाएंगे. सरकार के आदेश के अनुसार केवल औद्योगित क्षेत्र में या  ग्रामीण इलाकों में स्थित उद्योगों को ही शुरू करने पर विचार किया गया है. फिलहाल शहरी इलाके या घनी आबादी में स्थित उद्योगों को खोलने की अनुमति नहीं है.