“मिशन रफ्तार” के तहत् पूर्व मध्य रेल का डीडीयू मंडल चला रहा विशेष क्रैक मालगाड़ियां

हाजीपुर / पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| रेलवे द्वारा माल परिवहन में बढ़ोतरी हेतु रेल मंत्री की पहल पर भारतीय रेल के अभियान “मिशन रफ्तार” चलाया जा रहा है. इसके अंतर्गत माल गाड़ियों को और अधिक गति प्रदान करने के क्रम में पूर्व मध्य रेल के पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल (डीडीयू मंडल) द्वारा सफलतापूर्वक विशेष क्रैक मालगाड़ियों का परिचालन किया जा रहा है. क्रैक ट्रेनें वो माल गाड़ियां होती हैं जो चिन्हित प्रारंभ से गंतव्य तक पूर्व निर्धारित मार्ग से सटीक समन्वय के साथ निरंतर निगरानी में निर्बाध रूप से परिचालित की जाती हैं जिससे उनकी औसत परिचालन गति बढ़ जाती है और समय की बचत होती है.

उल्लेखनीय रूप से दिनांक 08.09.2021 को पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल के चालक दल द्वारा पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन (प्रस्थान – 1025 बजे) से धनबाद मंडल में गढ़वा रोड (प्रस्थान- 1400 बजे) होते हुए टोरी (आगमन- 1730 बजे) तक लगभग 352 किलोमीटर डाउन दिशा में मालगाड़ी BOXN 31057 का परिचालन मात्र 07 घंटे 05 मिनट में किया गया.

इस क्रैक ट्रेन द्वारा डीडीयू मंडल के अंतर्गत डीडीयू जंक्शन से गढ़वा रोड तक की लगभग 218 किलोमीटर की दूरी मात्र 3 घंटे 35 मिनट में तय की गई जो डीडीयू मंडल में इस रूट पर माल गाड़ियों द्वारा लिए जाने वाले समय की दृष्टि से एक कीर्तिमान है. आमतौर पर इस रूट पर माल गाड़ियों को इतनी दूरी तय करने में कम से कम 5 से 6 घंटे का समय लगता है. इस उल्लेखनीय कार्य के लिए पूर्व मध्य रेल के प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक सलिल कुमार झा तथा डीडीयू मंडल के मंडल रेल प्रबंधक राजेश कुमार पांडेय ने हर्ष व्यक्त किया.

Also Read| बच्चों में वायरल बुखार को लेकर रहें अलर्ट और एक्टिव – नीतीश

डीडीयू मंडल द्वारा गया-डीडीयू रूट पर भी क्रैक ट्रेनों का परिचालन कर समय की बचत की जा रही है. उल्लेखनीय रूप से दिनांक 09.09.2021 को डीडीयू मंडल द्वारा क्रैक ट्रेन जीएफपीए-33151 का मंडल के गया स्टेशन से (प्रस्थान – 0720 बजे) डीडीयू जंक्शन (प्रस्थान – 1155 बजे) होते हुए उत्तर रेलवे के सुल्तानपुर स्टेशन (आगमन- 1615 बजे) तक लगभग 368 किलोमीटर मात्र 8 घंटे 55 मिनट में परिचालन किया गया. सुल्तानपुर जाने के क्रम में इस मालगाड़ी द्वारा गया (प्रस्थान – 0720 बजे) से डीडीयू जंक्शन तक (आगमन- 1140 बजे) अप दिशा में लगभग 207 किलोमीटर की दूरी मात्र 4 घंटे 20 मिनट में तय की गई जिसमें आमतौर पर लगभग 06 घंटे या उससे अधिक समय लगता है. इस क्रैक ट्रेन के परिचालन के साथ डीडीयू मंडल में संभवतः ऐसा पहली बार हुआ है कि मंडल के चालक दल द्वारा मालगाड़ी का परिचालन किसी दूसरे रेलवे जोन के स्टेशन तक सफलतापूर्वक किया गया.

Also Read| शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जल्द से जल्द कराया जायें टीकाकरण – नीतीश

विदित हो कि माल परिवहन में बढ़ोतरी हेतु माल गाड़ियों को और गति प्रदान करने के क्रम में डीडीयू मंडल द्वारा हाल के दिनों से विशेष क्रैक माल गाड़ियों के परिचालन को बढ़ावा दिया जा रहा है. अत्यंत व्यस्त रेल नेटवर्क वाले डीडीयू मंडल में क्रैक मालगाड़ियों का परिचालन एक चुनौतीपूर्ण कार्य है. दक्षता के साथ क्रैक माल गाड़ियों के त्वरित और निर्बाध परिचालन हेतु पूर्व मध्य रेल मुख्यालय एवं मंडल द्वारा सटीक योजना और समन्वय के साथ कार्य किया जा रहा है. निर्बाध परिचालन हेतु क्रैक मालगाड़ी को चिन्हित प्रारंभ से गंतव्य तक अधिकारियों की निगरानी में पूर्व निर्धारित मार्ग पर एक तरह से ग्रीन कॉरिडोर मुहैया कराया जाता है.