ट्रांसजेंडर समुदाय ने कहा – हमारी शादी को भी मिले मान्यता

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| ट्रांसजेंडर समुदाय ने उनकी शादी को मान्यता दिए जाने की मांग उठाई है. बुधवार को खगौल स्थित गांधी हाई स्कूल के प्रांगण में “दोस्तानासफर” द्वारा आयोजित बिहार प्राइड परेड में इसकी मांग की गई. वैसे इस परेड का मुख्य उद्देश्य टीकाकरण के प्रति ट्रांसजेंडर्स समुदाय में जागरूकता फैलाना था.

दोस्तानासफर (Dostanasafar) की सचिव रेशमा प्रसाद (Reshma Prasad) ने बताया कि “बिहार प्राइड परेड” (Bihar Pride Parade) का तीसरी बार आयोजित हो रहा है. उन्होंने बताया कि इस आयोजन में लेस्बियन की बायसेक्सुअल इंटरसेक्स क्वेयर ट्रांसजेंडर समुदाय के सभी साथी मौजूद थे. उन्होंने कहा कि कोविड की मुश्किलों से गुजरते हुए हमने अपनी पहचान को लोगों के सामने खड़ा कर यह कहने का प्रयास किया है कि हमें भी जीने का अधिकार है.

रेशमा ने बताया कि इस परेड में लगभग 200 की संख्या में लोग अपनी पहचान के साथ मौजूद थे. उन्होंने कहा कि इस परेड का उद्देश्य टीकाकरण के प्रति जागरुकता लाने के साथ-साथ समलैंगिक, ट्रांसजेंडर समुदाय के व्यक्तियों को सामाजिक और पारिवारिक स्वीकार्यता दिलानी थी. इसी कारण समलैंगिक, ट्रांसजेंडर समुदाय के व्यक्ति इस परेड में भाग लेने आए थे.

सचिव ने बताया कि 2011 की जनगणना के अनुसार पूरे बिहार में 40,927 और पटना में 2600 ट्रांसजेंडर्स हैं. पटना में रहने वाले 80 प्रतिशत ट्रांसजेंडर्स टीकाकरण नहीं कराना चाह रहे थे. उनके मन में टीकाकरण को लेकर भ्रम था. लेकिन आज के इस कार्यक्रम में सबों ने टीकाकरण करवाने का प्रण लिया है. सबों ने एक ध्वनि से कहा कि हम सब वैक्सीनेशन लेंगे. वैक्सीनेशन के लिए भी जागरूकता आवश्यक है.

लोग प्यार के पीछे पड़े हैं

रेशमा ने कहा कि आज दुनिया में लोग प्यार करने के पीछे लोग पड़े हैं. पुरुष पुरुष से प्यार करें या महिला महिला से प्यार करें या फिर ट्रांसजेंडर महिला या पुरुष, किसी से भी प्यार करें, इस पर कोई बंधन नहीं होना चाहिए. ट्रांसजेंडर्स की शादी के अधिकार को मान्यता देनी ही चाहिए. इसी मांग को लेकर आज परेड में सभी लोग खड़े थे.

आप यह भी पढ़ेंमहंगाई के खिलाफ पीएम का पुतला दहन

दोस्तानासफर की सचिव रेशमा प्रसाद ने कहा कि जीवन और जीवन के अधिकार के लिए हम ट्रांसजेंडर समुदाय संघर्ष कर रही हैं और इसमें समाज के सहयोग की आवश्यकता है. आखिर समाज किस तरीके से स्वीकारेगा कि प्यार करना गुनाह नहीं है.

इस परेड के दौरान उपस्थित सभी ने आवाज लगाई – दुनिया सतरंगी है, आईएम गे इट्स ओके, आई एम ए ट्रांसजेंडर इट्स ओके. इस अवसर पर अनुप्रिया सिंह, भानु कुमार, मनोज, रानी, वीरा यादव और ब्रोमांस क्लब के साथी उपस्थित थे. इस समारोह के सहयोग में नाच बाजा डॉट कॉम प्राइवेट लिमिटेड वजूद जंगो मैच थे.