Corona संक्रमण का तीसरा चरण; बचने के ये उपाय करें

पटना (TBN रिपोर्टर)| कोरोना वायरस मामले में अब हम सभी को ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है क्योंकि हम जल्द ही कोरोना वायरस से संक्रमण के तीसरे चरण में प्रवेश करेंगे जो समुदाय में संक्रमण का प्रकोप बढ़ाएगा. दूसरे चरण में इस वायरस का एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण होता है. पर तीसरे चरण में यह वायरस ग्रुप/समुदाय में फैलने लगता है. इसलिए घरों या समुदाय में कोरोना वायरस से बचने के लिए ये सावधानियां बरतनी चाहिए :
1. सबसे पहले रोज अपने घर में आने वाले दूध के थैले/पैकेट को धो लें. जिस क्षण हम इसे अपने हाथ में लेते हैं, तुरंत हाथ को धोते लें. घर पर रोज आने वाले समाचार पत्रों को कुछ दिनों तक नहीं लेने पर विचार करें.
2. घर पर कूरियर से आये सामान को लेने के लिए एक अलग ट्रे रखें. कूरियर लाने वाला व्यक्ति लिफाफे / पैकेट को उस ट्रे में रख सकता है और हमें उस ट्रे में रखे कूरियर को कम से कम 24 घंटों के लिए नहीं छूना चाहिए.


3. अपने घर की नौकरानियों को निर्देश दें कि वे मुख्य दरवाजे को न छुएं. घर में प्रवेश करने पर, उसे अन्य चीजों को छूने से पहले तुरंत अच्छी तरह से हाथ धुलवा लेना चाहिए. उसके बाद, एक सैनीटाइज़र से कॉल-बेल का स्विच पोंछे देना चाहिए.
4. जहां तक ​​संभव हो Swiggy, अमेजन आदि से सामान लेने से बचें. मतलब, सामानों को ऑनलाइन खरीदने से बचें. इतना ही नहीं, बाहर से सब्जियों एवं फलों को खरीदकर घर लाने के बाद उन्हें अच्छी तरह से धो लें.
5. घर के TV तथा अन्य सामानों के रिमोट, मोबाईल फोन और कंप्युटर/लैपटॉप कीबोर्ड हमारे घर में सबसे अधिक दूषित होते हैं. सैनीटाइज़र के इस्तेमाल से इन चीजों को दिन में कम से कम एक बार अवश्य साफ करें.
6. घर या ऑफिस में हर घंटे कम से कम एक बार हाथ अवश्य धोएं. जहां तक ​​संभव हो सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल से बचें. यहां तक ​​कि ओला और उबेर का उपयोग तब ही करें जब इसकी आवश्यकता बिल्कुल अपरिहार्य हो.
7. जिम, स्विमिंग पूल और अन्य व्यायाम क्षेत्रों में जाने से बचें, जहां सतह संपर्क या वायु-जनित संदूषण बहुत अत्यधिक होता है. ट्यूशन, डांस / म्यूजिक क्लास आदि को जाने से परहेज करें. जब आप ऑफिस, शॉपिंग आदि से घर लौटें, तो अपने कपड़े तुरंत बदल लें और अपने हाथ-पैर अच्छी तरह से धो लें.
8. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि चेहरे पर कहीं भी हाथ न लगाएं. इस बात को अपने घर में बच्चों, माता-पिता वगैरह को जरूर बताएं.
9. रोज मोर्निंग वाक एवं शारीरिक व्यायाम जाने को कुछ दिन रोक दें.
ऊपर लिखे बातों को ध्यान में रखकर हम कोरोना वायरस के प्रकोप से बच कर सुरक्षित रह सकते हैं. The Bihar Now आपसे आग्रह करता है कि कृपया अपनी और अपने प्रियजनों की रक्षा करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.