मकर संक्रांति के लिए “सुधा” ने की है मुकम्मल तैयारी

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| देशभर में शुक्रवार यानि 14 जनवरी को मकर संक्राति (Makar Sankranti) मनाई जाएगी. इस दिन लोग गंगा स्नान करके दान-पुण्य करेंगे. उसके बाद सभी दही, चूड़ा, गुड़, तिलकुट आदि खाएंगे. मकर संक्राति में दही का बड़ा महत्व होता है. ऐसे में बाजार में दूध की डिमांड बढ़ जाती है. इसी को दखते हुए “सुधा” ने दूध और दही दोनों की पूरी व्यवस्था कर दी है.

दूध व दुग्ध पदार्थों में बिहार का अग्रणी ब्रांड ‘सुधा’ (Sudha brand) ने मकर संक्रांति के अवसर पर पटना शहर एवं बिहार झारखंड एवं निकटवर्ती राज्यों के सभी शहरों में सुधा दूध एवं दही के बिक्री की व्यवस्था की गई है. पिछले साल की अपेक्षा इस साल अधिक सुधा दूध एवं दही के बिक्री होने की संभावना है.

बिहार स्टेट मिल्क कोऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड (Bihar State Milk Co-Operative Federation Ltd ) कॉम्फेड (Comfed) के द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार पिछले वर्ष 2021 में मकर संक्रांति के अवसर पर 120.85 लाख लीटर दूध एवं 12.80 लाख किलोग्राम दही की बिक्री 10 से 14 जनवरी के बीच में हुई थी. जबकि इस अवधि इस वर्ष विभिन्न पैकों में लगभग 14 लाख किलोग्राम सुधा दही एवं 122 लाख लीटर दूध सुधा के बिक्री का लक्ष्य रखा गया है.

कॉम्फेड के अनुसार, कोरोना के अभी चल रहे तीसरी लहर की स्थिति को देखते हुए बिहार, झारखंड एवं निकटवर्ती राज्य में विभिन्न भागों के लिए इस लक्ष्य का निर्धारण किया गया है.

यह भी पढ़ें| पटना बना हुआ है हॉटस्पॉट, राज्य में आज कोरोना के 6413 नए संक्रमित आए सामने

बिहार तथा झारखंड राज्य में सुधा के लगभग 25857 बिक्री केंद्रों से सुधा ब्रांड के सभी उत्पाद विशेषकर दूध एवं दही प्रचुर मात्रा में कम्फेड की सभी डेयरियों से उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाएगी.

राजधानी पटना में सबसे ज्यादा बिक्री होने का अनुमान

कॉम्फेड की विज्ञप्ति के अनुसार, इस साल पटना शहर में दूध एवं दही का सर्वाधिक क्रमशः 30 लाख लीटर एवं 6 लाख किलो बिक्री होने का अनुमान है. वहीं बिहार एवं झारखंड राज्यों के विभिन्न शहरों में, विशेषकर पटना शहर में सुधा दूध, दही एवं अन्य उत्पाद की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कम्फेड ने उपभोक्ताओं के लिए निम्न व्यवस्था की है –

पटना शहर के सभी 110 बूथों एवं सभी 4920 बिक्री केंद्रों पर सुबह 6:00 बजे से रात्रि 8:00 बजे तक (नाइट कर्फ्यू को देखते हुए) दूध, दही एवं सुधा के अन्य उत्पादों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है. सभी शहरों में भी इसी प्रकार की व्यवस्था की गई है.

मकर संक्रांति के अवसर पर 12 जनवरी दूध की मांग को देखते हुए पटना में कई जगहों पर दूध टैंकरों के माध्यम से कई जगहों पर तरल दूध की बिक्री की व्यवस्था की गई है.

पटना शहर में निम्नलिखित स्थलों पर दिनांक 12 एवं 13 जनवरी को थोक उपभोक्ताओं के लिए जैसे मिठाई दुकानों या ग्राहकों के लिए तरल दूध की व्यवस्था की गई है –

बोरिंग रोड चौराहा तथा पीरबहोर थाना के पास सुबह 7 बजे से 10 बजे तक, राजवंशीनगर हनुमान मंदिर तथा दिनकर गोलंबर के पास सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक, जगदेव पथ (बेली रोड) तथा गाय घाट पर दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक.

उपरोक्त सभी जगहों पर दिए गए समय के अनुसार दूध टैंकर लगी रहेगी जहां से उपभोक्ता थोक में सुधा दूध प्राप्त कर सकेंगे. इसी तरह बिहार एवं झारखंड राज्य के अन्य बड़े शहरों में दूध की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए स्टॉक प्वाइंट निर्धारित किए गए हैं.

सुधा द्वारा पटना एवं निकटवर्ती क्षेत्रों के लिए 8 उड़नदस्ता दल तैयार किया गया है जो सुबह 7:00 बजे से शाम 7:30 बजे तक शहर के विभिन्न क्षेत्रों में यह देखेंगे कि कहीं भी सुधा दूध, दही एवं अन्य उत्पाद की कमी ना हो या किसी भी प्रकार की कालाबाजारी नहीं हो. साथ ही इसके लिए सुबह 7:00 बजे से रात 9:00 बजे तक पटना में एक टोल-फ्री नंबर 1800345199 ऑन रखेगा.

मकर संक्रांति के अवसर पर कॉम्फेड द्वारा पटना शहर में सुधा दही की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु सामान्य आपूर्ति वाहन के अलावा दो दही स्पेशल वाहन की व्यवस्था की गई है जिसके माध्यम से पूरे शहर में दिनभर लगातार दही की आपूर्ति की जाएगी.

कॉम्फेड द्वारा दही को विभिन्न पैक साइज में उपलब्ध कराया जा रहा है जिसका एमआरपी इस प्रकार से है –

सुबह मिष्टि दही 80 ग्राम कप – ₹10
सुधा प्लेन दही 200 ग्राम कप (प्रीमियम) – ₹25
सुधा प्लेन दही 400 ग्राम पाउच (स्मार्ट) – ₹29
सुधा प्लेन दही 400 ग्राम कप (प्रीमियम) – ₹45
सुधा प्लेन दही 01 किलोग्राम पाउच (स्मार्ट) – ₹65
सुधा प्लेन दही 01 किलोग्राम जार (प्रीमियम) – ₹105
सुधा प्लेन दही 02 किलोग्राम जार (प्रीमियम) – ₹200
सुधा प्लेन दही 05 किलोग्राम जार (प्रीमियम) – ₹475
सुधा प्लेन दही 15 किलोग्राम जार (स्मार्ट) – ₹1125
सुधा प्लेन दही 16 किलोग्राम जार (प्रीमियम) – ₹1440

कॉम्फेड ने उपभोक्ताओं के लिए पाश्चुराइज़ दूध के अलावा टेट्रा पैक एवं इलेस्टर पैक दूध जिसे क्रमशः 6 एवं 3 माह तक रखा जा सकता है, की भी समुचित मात्रा में व्यवस्था की है. यह दूध स्टेरीलाइज़ होने के कारण सामान्य तापक्रम पर क्रमशः 6 माह एवं 3 माह तक सुरक्षित रहता है.

स्टैंडर्ड मिल्क एलेक्सटर पैक (500 ml) का दाम ₹34 है जबकि टोंड मिल्क एलेक्सटर पैक (500 ml) का दाम ₹32 है. वहीं टोंड मिल्क टेट्रा पैक (1000 ml) ₹66 में मिल रहा है.

इन सबके अलावा, कॉम्फेड द्वारा सुधा के सभी उत्पाद विशेषकर चूड़ा-दही पैक, पनीर, पेड़ा, कलाकंद, रसकदम, रसगुल्ला, गुलाब जामुन, बालूसाही, सोनपापड़ी, सुधा स्पेशल मधु, ठेकुआ, लस्सी, मट्ठा, फ्लेवर्ड मिल्क, एप्पल जूस, घी, मक्खन, आइसक्रीम आदि की भी प्रचुर मात्रा में सुधा के बिक्री केंद्रों पर उपलब्ध सुनिश्चित की गई है ताकि मकर संक्रांति के पावन पर्व पर अपने परिवारों एवं इष्ट मित्रों के साथ सुधा का शुद्ध उत्पादन का ज्यादा से ज्यादा उपयोग कर सकेंगे.