बिहार: किसानों के लिए 7 अगस्त से स्पेशल पार्सल एक्सप्रेस ट्रेन का होगा परिचालन

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | बिहार के किसानों के लिए एक अच्छी ख़बर रेलवे ने दी सौगात है. जी हाँ पहली बार किसान स्पेशल पार्सल एक्सप्रेस ट्रेन चलाया जा रहा है. इस ट्रेन का परिचालन सेंट्रल रेलवे की ओर से 7 अगस्त के किया जायेगा. यह किसानो के लिए बहुत ही राहत भरी ख़बर है. इस प्रकार की ट्रेन के परिचालन से बिहार के किसानों की आमदनी दोगुनी हो जाएगी. कल कृषि मंत्री और रेल मंत्री द्वारा हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया जायेगा.

किसान स्पेशल पार्सल एक्सप्रेस ट्रेन देवलाली (नासिक रोड) से शुक्रवार को सुबह 11 बजे खुलेगी और बिहार के दानापुर में शाम 6.45 बजे पहुंचेगी. इस ट्रेन के परिचालन से ना सिर्फ बिहार के किसानों को फायदा होगा बल्कि नासिक और आसपास के एरिया के किसानों को भी बहुत लाभ मिलेगा.

इस ट्रेन के शुरू होने से किसान देश के कोने-कोने में फल, फूल, सब्जी जैसे उत्पादों को पहुंचा सकेंगे.

ट्रैन के सुविधा

इस ट्रेन के कंटेनर फ्रीज की तरह बनाया गया है. जो चलता फिरता एक कोल्ड स्टोरेज की तरह काम करेगा. इसमें किसान सब्जी, फल, मछली, मीट, दूध रख सकेंगे ताकि वह खराब ना हो. यह ट्रेन नासिक रोड, मन्मद, जलगांव, भूसावल, बुरहानपुर, खांडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, कटनी, मानिकपुर, प्रयागराज, छेकी, पंडित दीन दयाल उपाध्याय नगर और बक्सर रुकेगी. अभी यह ट्रेन साप्ताहिक चलेगी.