सेंसेक्स 48,177 की रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ, टाटा स्टील में 8.2% की उछाल

मुंबई (TBN – The Bihar Now डेस्क)| कोरोना वैक्सीन के मोर्चे पर पाज़िटिव समाचारों के बीच सोमवार को इक्विटी बेंचमार्क सूचकांक का ऊपर बढ़ना जारी रहा. आज बाजार 48000 अंक को पार कर 48,177 पर बंद हुआ.

भारत में ड्रग कंट्रोलर जनरल द्वारा कोविड-19 के टीकों, कोविशिल्ड (Covishield) और कोवाक्सिन (Covaxin) को देश में आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमोदित करने के बाद निवेशकों में उत्साह देखने को मिल रहा है.

सोमवार को बीएसई S&P सेंसेक्स (BSE S&P Sensex) 308 अंकों या 0.64 प्रतिशत की बढ़त के साथ 48,177 पर, जबकि निफ्टी 50 114 अंक या 0.82 प्रतिशत बढ़कर 14,133 अंक पर बंद हुआ.

आज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में सभी सेक्टर निफ्टी के साथ ग्रीन जोन में थे. आज मेटल में 5.3 फीसदी, आईटी में 2.7 फीसदी, ऑटो में 1.6 फीसदी और पीएसयू बैंक में 1.1 फीसदी की उछाल देखने को मिली.

आज मेटल स्टॉक में जबरदस्त बढ़त देखने को मिली, जिसमें टाटा स्टील के शेयर 8.3 प्रतिशत उछाल के साथ 696.90 रुपये प्रति शेयर हो गए, जबकि हिंडाल्को और जेएसडब्ल्यू स्टील ने क्रमशः 7 प्रतिशत और 3.5 प्रतिशत की बढ़त दर्ज किया.

आईटी शेयर भी, जिसमें टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के 3.9 प्रतिशत और एचसीएल टेक्नोलॉजीज के 2.9 प्रतिशत बढ़ गए हैं. अन्य जिनके शेयर में बढ़त देखने को मिली, उनमें आयशर मोटर्स, ओएनजीसी, गेल, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और ग्रासिम रहें.

आप यह भी खबर जरूर पढ़ेंपुलिस पर गोलियाँ चलाने में माहिर बिहार का मोस्ट वांटेड दिल्ली में गिरफ्तार

हालांकि, हीरो मोटोकॉर्प में 1.6 फीसदी, कोटक महिंद्रा बैंक में 1.2 फीसदी, इंडसइंड बैंक में 0.2 फीसदी, एशियन पेंट्स में 0.7 फीसदी और टाइटन में 0.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई.

इस बीच, एशियाई शेयर बाजारों में फिर से बढ़त दिखनी शुरू हो गई है क्योंकि निवेशकों ने मानना शुरू कर दिया है कि कोरोना के टीके (vaccine) वैश्विक अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने में सक्षम होंगे.

चिप और ऑटो सेक्टर की अगुवाई में दक्षिण कोरिया में सूचकांक रिकॉर्ड 2 प्रतिशत चढ़ गया जबकि चीनी ब्लू चिप्स में 0.3 प्रतिशत का इजाफा हुआ है.

इधर, जापान के प्रधान मंत्री योशीहाइड सुगा (Yoshihide Suga) ने पुष्टि की है कि जापान सरकार टोक्यो की स्थिति और आसपास के तीन प्रान्तों के लिए आपात स्थिति (emergency) पर विचार कर रही है.

error: Content is protected !!