बाढ़: एसडीएम एवं एएसपी की पहल पर सफाईकर्मियों की हड़ताल खत्म, जनता ने ली राहत की सांस

बाढ़ (TBN – अखिलेश्वर कु सिन्हा की रिपोर्ट)| पिछले 13 दिनों से बाढ़ नगर परिषद के सफाईकर्मियों की चली आ रही हड़ताल आखिर बुधवार को खत्म हो गई. यह हड़ताल बाढ़ एसडीएम सुमित कुमार (Sumit Kumar, SDM) एवं बाढ़ अनुमंडल के एएसपी अमरीश राहुल (Ambrish Rahul, IPS) के हस्तक्षेप से समाप्त कराई गई. बता डेक कि इस हड़ताल के कारण बाढ़ नगर क्षेत्र में गंदगी और उससे उठ रही दुर्गंध से आम जनता त्रस्त हो गई थी तथा उनमें आक्रोश पनपने लगा था.

बुधवार सुबह लहभग 9 बजे बाढ़ थाना में एसडीएम सुमित कुमार एवं बाढ़ अनुमंडल के एएसपी अमरीश राहुल पहुंचे. वहां दोनों ने नगर परिषद (Barh Nagar Parishad) के सभी कर्मचारियों को बुलाकर बारी-बारी से उनकी मांगों पर अपना पक्ष रखने को कहा. कर्मियों ने सातवें वेतनमान, अंतरवेतन, मजदूरी में वृद्धि तथा पीएफ खाता से संबंधित मांग को पदाधिकारियों के समक्ष रखा.

एसडीएम एवं एएसपी द्वारा उनकी सभी मांगों को गौरपूर्वक से सुना गया. मौके पर उपस्थित नगर परिषद के मुख्य पार्षद राजीव कुमार ‘चुन्ना’, कार्यपालक पदाधिकारी डॉ जनार्दन प्रसाद वर्मा, उपाध्यक्ष परमानंद सिंह एवं अन्य पार्षदों के साथ नियमानुसार विचार कर सभी कर्मचारियों को नियमसंगत समस्त मांगों को निष्पादित कराने का अनुरोध किया और जो भी मांगे नगर निकाय से संबंधित हैं उन सभी मांगों पर नियमानुसार निर्णय लेने हेतु अनुरोध किया.

कार्यपालक पदाधिकारी डॉ जनार्दन प्रसाद वर्मा ने एसडीएम और एएसपी एवं कर्मियों को बताया कि कुशल दैनिक मजदूरों को 372 रु एवं अकुशल दैनिक मजदूर को 291 रु के हिसाब 1 जून 2021 से मजदूरी दिया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि सातवां वेतनमान देने में विभागीय प्रतिबंध है, अंतर वेतन की राशि का भुगतान आंतरिक संसाधन की राशि से की जानी है, जिसे नगर निकाय को तत्काल दिया जाना असंभव है. इसके लिए विभाग से दो दो बार मार्गदर्शन मांगा गया है. उन्होंने पीएफ से संबंधित शिकायत पर सभी कर्मचारियों को बताया कि पीएफ की राशि का भुगतान इसलिए बाधित है क्योंकि पीएफ खाते का केवाईसी कर्मचारियों के द्वारा नहीं कराया गया है.

नगर परिषद ने सभी कर्मियों को आश्वासन दिया कि पीएफ खाता का केवाईसी कराने में नगर परिषद यथासंभव मदद करेगा और इस शिकायत को दूर कर लिया जाएगा. इन सभी आश्वासन पर सभी कर्मियों ने एकमत होकर तत्काल हड़ताल समाप्त कर दिया और वह तुरंत अपने काम पर बुधवार से ही लौट गए.

एसडीएम एवं एएसपी ने सभी कर्मियों को निर्देश दिया कि वे भविष्य में हड़ताल नहीं करेंगे और अपनी नियमसंगत मांगो को नगर परिषद् में रखेंगे.

इस बैठक में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अम्बरीष राहुल, अनुमंडल पदाधिकारी सुमित कुमार, मुख्य पार्षद राजीव कुमार चुन्ना, कार्यपालक पदाधिकारी डॉ जनार्दन प्रसाद वर्मा, उप मुख्य पार्षद परमानंद सिंह, पार्षद संजय कुमार, पार्षद प्रतिनिधि देवेंद्र यादव, विक्रम पटेल, पार्षद सुशील कुमार सिन्हा और कर्मचारी पक्ष की ओर से कपिल मल्लिक, वाले मलिक, योगेंद्र मलिक सहित कई पार्षदगण एवं सफाई कर्मचारीगण मौजूद रहे. सफाई कर्मियों के हड़ताल टूट जाने से आम जनता ने राहत की सांस ली है.