भारत नेपाल में सहमति, राईट एफ्लॉक्स बांध की मरम्मती कार्य शुरू

बगहा (इमरान अजीज की रिपोर्ट) | इंडो नेपाल सीमा पर स्थित वाल्मीकिनगर गंडक बराज के राईट एफ्लॉक्स बांध की मरम्मती कार्य शुरू करने को लेकर दोनों ओर आज सहमति बन गई है. इसके लिए भारतीय मजदूर व जल संसाधन विभाग की टीम कटाव रोधी कार्य कराने के लिए ज़रूरी सामग्री लेकर नेपाल के हिस्से में पहुंच गए हैं.

लॉकडाउन के चलते इंडो नेपाल बॉर्डर सील हो गया था, उसके बाद नेपाल ने कटाव रोधी कार्य करने की अनुमति नहीं दी थी. इसको लेकर बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने भी गंभीरता दिखाई थी और केंद्र सरकार को भी इसमें हस्तक्षेप करना पड़ा था.

यह भी पढ़ें – गंडक नदी का बढ़ता जलस्तर बना चिंता का विषय

अब नेपाल की ओर से सहमति बन गई है जिसको लेकर प्रशासन की टीम ने बांध का निरीक्षण किया। उसके बाद गंडक नदी के दाएं तट वाली राईट एफ्लैक्स बांध में कटाव रोधी कार्य शुरू हो गया है. बगहा एसडीएम विशाल राज़ ने बताया कि नेपाल से लाईजीनिंजग के बाद आपसी सहमति बन गई है और दाएं एफ्लैक्स बांध पर कटाव रोधी कार्य शुरू कर दिया गया है.

साथ ही उन्होंने बताया कि जल संसाधन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को तटबंध का निरीक्षण और कार्य करने में अब कोई परेशानी नहीं होगी. फ़िलहाल बाढ़ और कटाव जैसी आपदा से निपटने के लिए जल संसाधन विभाग और प्रशासन तैयार है तथा कहीं से भी किसी ख़तरे की बात और आशंका नहीं है. निरीक्षण में एसडीएम विशाल राज़ के साथ एसपी राजीव रंजन और जल संसाधन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे.