रिलायंस आम लोगों को लगाएगी 10 लाख टीके

नई दिल्ली (TBN – The Bihar Now डेस्क)| रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने अपने कर्मचारियों और उनके परिजनों को कोविड के 10 लाख टीके लगवाए हैं. कंपनी ने जिन लोगों को टीके लगवाए हैं, उनमें आरआईएल (RIL) की सहयोगी तथा भागीदार इकाइयों के कर्मचारी भी शामिल हैं. सूत्रों के अनुसार कंपनी अब आम लोगों को 10 लाख टीके लगाएगी.

सरकार की तरफ से निजी कंपनियों को अपने कर्मचारियों के लिए टीकाकरण की व्यवस्था की छूट के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज की परामार्थ कार्यों से जुड़ी रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) ने अप्रैल में टीकाकरण शुरू किया.

सूत्र के अनुसार मिशन वैक्सीन सुरक्षा के तहत टीके की 10 लाख खुराकें लगाई जा चुकी हैं. कंपनी के 98 फीसदी कर्मचारियों को टीके की कम से कम एक खुराक लग चुकी है. इसमें कर्मचारी, सहयोगी और संयुक्त भागीदार सदस्य और उनके परिजन, अस्थाई कर्मचारी, सेवानिवृत्त कर्मचारियों तथा उनके परिवार के सदस्य शामिल हैं.

इसके अलावा, रिलायंस फाउंडेशन और रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल वी केयर इनीशिएटिव के तहत आम लोगों को 10 लाख टीके लगाएंगे. पिछले महीने कंपनी की सालाना आम बैठक (एजीएम)में रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता एम अंबानी ने आम लोगों के लिए टीकाकरण करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की थी.

उन्होंने कहा था, इस मिशन को राष्ट्रव्यापी आधार पर लागू करना एक बहुत बड़ा काम है लेकिन यह हमारा धर्म है, हर भारतीय के लिए हमारा कर्तव्य और सुरक्षा का हमारा वादा है. हमारा दृढ़ विश्वास है कि एक साथ, हम कर सकते हैं और हम इससे बाहर आएंगे.

आप यह भी पढ़ें – अवैध बालू उत्खनन मामले में कइयों पर गिरी गाज, राकेश दूबे व सुधीर कुमार पोरिका निलंबित

रिलायंस ने टीकाकरण के लिए देश भर में 171 सेंटर स्थापित किए हैं. रिलायंस फाउंडेशन अब एनजीओ (गैर-सरकारी संगठनों) के जरिए 10 लाख अतिरिक्त खुराक लगाएगी. ये टीके संयंत्र के पास के लोगों को और आम जनता को लगाए जाएंगे.

रिलायंस फाउंडेशन ने कोविड महामारी की रोकथाम के लिए कई पहल किए हैं. इसमें चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति के साथ ही पूरे देश में 2000 कोविड देखभाल बिस्तर की व्यवस्था आदि शामिल हैं.