शुरू हो चुका है राशन वितरण

सीतामढ़ी (TBN रिपोर्ट) :- बिहार सरकार ने राज्य में लॉकडाउन को देखते हुए राज्य के सभी उच्चस्तरीय अधिकारियों को आम जनता की राशन और खाद्य सामिग्री कमी जैसी समस्याओं से निपटने के लिए निर्देश जारी किये थे. जिसके तहत मुख्यमंत्री ने लगातार 3 महीने तक (अप्रैल से जून 2020) तक राशनकार्डधारियों को एक महीने के बराबर मुफ्त राशन देने का फैसला भी किया है.

इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा ने आपूर्ति कार्य से सबंधित जिला आपूर्ति पदाधिकारी एवं सभी वरीय पदाधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि पूरी पारदर्शिता के साथ सरकार के दिशा-निर्देश का पालन करते हुए वितरण कार्य सुनिश्चित करें. ताकि, जिले के सभी लाभुकों को समय से राशन मिल सके.

जिलाधिकारी ने आगे कहा कि वितरण के क्रम में शारीरिक दूरी का पालन हर हाल में होना चाहिए. वितरण की लगातार निगरानी करें. गड़बड़ी करने वाले राशन दुकानदारों पर कड़ी करवाई के साथ-साथ प्रथमिकी दर्ज की जाए.

जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि, “अप्रैल माह का राशन दुकानदारों को एसएफसी द्वारा पहुंचाया जा चुका है. कई दुकानदारों को मुफ्त राशन वाला चावल उपलब्ध भी करा दिया गया है, जो एक साथ दोनों राशन वितरण कर रहे हैं”.

डीएसओ ने बताया कि मुफ्त राशन का चावल एवं अप्रैल माह का नियमित राशन दोनों का ही एक ही साथ वितरण किया जाना है ताकि लाभुक को लॉकडाउन में बार-बार राशन दुकान पर जाना नहीं पड़े.

उन्होंने कहा कि एक भी लाभुक को राशन से वंचित नहीं होने दिया जाएगा. 20 अप्रैल तक सभी को दोनों प्रकार का राशन उपलब्ध करा दिया जाएगा. राशन वितरण के लिए टाइम-टेबल निर्धारित सभी जनवितरणराशन की दुकान प्रति दिन सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक खुली रहेगी.

सुबह 7 बजे 10 बजे पूर्वाहन में सभी श्रेणी के वृद्ध राशनकार्डधारी को प्राथमिकता मिलेगी. 10 बजे पूर्वाहन से 2 बजे अपराह्न तक सभी श्रेणी के राशन कार्डधारी राशन का उठाव करेंगे. वही 2 बजे अपराह्न से 4 बजे अपराह्न तक सभी श्रेणी की महिला राशनकार्ड धारी को प्राथमिकता दी जाएगी.

सरकार के निर्देश के आलोक में अप्रैल, मई, जून में सभी राशन कार्डधारी को प्रतिमाह प्रति यूनिट अतिरिक्त 5 किलोग्राम मुफ्त चावल भी मिलेगा. जैसे ही दाल की प्राप्ति हो जाएगी, वैसे ही प्रति परिवार एक किलोग्राम दाल भी मुफ्त मिलेगा.

इस संबंध में किसी भी प्रकार की शिकायत एवं सहायता के संबंध में जिला नियंत्रणकक्ष आपूर्ति 06226-250317 के साथ-साथ सीतामढ़ी सदर के लिए 9473191290, बेलसंड के लिए 9473191291 एवं पुपरी अनुमंडल के लिए 9473192292 पर संपर्क कर सकते हैं.