गर्व से कहो हम बिहारी हैं

पटना (संदीप फिरोजाबादी की रिपोर्ट)| भारत में बिहार राज्य को अन्य राज्यों से कमतर आंकने वालों को यह जानकर आश्चर्य होगा कि भारत में  बिहार राज्य भी साहित्यिक, ऐतिहासिक, धार्मिक सभी स्तर पर महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है. और आज भी बिहार शिक्षा, संस्कृति और समाजिक -दृष्टि से उतना ही समृद्ध है जितना प्राचीनकाल में था.

बिहार को प्राचीन काल में मगध के नाम से जाना जाता था. प्राचीन काल में और इसकी राजधानी पटना को पाटलिपुत्र के नाम से जानते थे. बिहार का इतिहास बहुत पुराना हैं. मौर्य, गुप्त आदि राजवंशो ने, मुगल शासकों ने यहाँ राज किया था. मान्यता है कि बिहार शब्द की उत्पत्ति बौद्ध विहारों के विहार शब्द से हुई जिसे बाद में बदलकर बिहार कर दिया गया. 99 हजार 200 वर्ग किमी के क्षेत्रफल में विस्तृत बिहार उत्तर में नेपाल, पूर्व में पश्चिम बंगाल, पश्चिम में उत्तर प्रदेश और दक्षिण में झारखण्ड से घिरा हुआ है. 1912 में बंगाल के विभाजन के समय बिहार अस्तित्व में आया. सन 1935 में उड़ीसा और सन 2000 में झारखण्ड को बिहार से विभाजित कर दिया गया.

बिहार के गौरव और प्रतिष्ठा को दर्शाने के लिए विभिन्न प्रकार के तथ्य यहाँ मौजूद हैं. बिहार के बारे में  कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ आपके समक्ष रखेंगे. जिनको जानकर बिहार की उपेक्षा करने वाले का नजरिया बदल जायेगा.

  1. बिहार शब्द (संस्कृत और पाली शब्द) विहार (मठ) से बना. बिहार बौद्ध संस्कृति का जन्म स्थान है, जिस वजह से इस राज्य का नाम पहले विहार और उससे बिहार बना.
  2. 33 फीसदी से ज्यादा की आबादी मैथ‍िली भाष‍ियों की है. बिहार के करीब 16 जिले मिथिलांचल के अंतर्गत आते हैं.
  3. भारत के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद बिहार से ही थे.
  4. हिंदु पुराणों के अनुसार माता सीता का जन्म भी बिहार में हुआ. इसी राज्य में भगवान राम और माता सीता का मिलन भी हुआ.
  5. बिहार से ही बुद्ध और जैन धर्म की उत्पत्ति हुई. इसी राज्य में भगवान बुद्ध और महावीर का जन्म हुआ.
  6. बिहार में ही दुनिया के सबसे पुराना विश्वविद्यालय (नालंदा यूनिवर्सिटी) है. 12वीं शताब्दी के बाद इस खूबसूरत स्थान के साथ तोड़-फोड़ कर नुकसान पहुंचाया गया. इस स्थान के खंडहर हो जाने के बावजूद साल 2016 में इस स्थान को यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल किया गया.
  7. बिहार में ही एशिया का सबसे बड़ा पशु मेला (सोनपुर मेला) लगता है. बिहार के सोनपुर इलाके में यह मेला हर साल नवंबर-दिसंबर (कार्तिक पूर्णिमा) में लगता है.
  8. इस राज्य में भारत के प्राचीन मंदिरों में से एक माने जाने वाला मुंडेश्वरी मंदिर मौजूद है. ये मंदिर भगवान शिव और माता पार्वती का है.
  9. विश्व प्रसिद्ध गणितज्ञ आर्यभट भी बिहार से थे.
  10. यौन संबंधों पर लिखी गई सबसे मशहूर किताब कामसूत्र को लिखने वाले लेखक वात्स्यायन भी बिहार से थे.
  11. सिखों के 10वें गुरु (गुरु गोबिंद सिंह) का जन्म भी बिहार में हुआ. हरमिंदर तख्त (पटना साहिब) पटना में है.
  12. बिहार के वैशाली जिले को दुनिया का पहला गणतंत्र माना जाता है. इसी जगह पर भगवान महावीर का जन्म हुआ था.
  13. भारत के प्रसिद्ध सम्राट चंद्रगुप्त मौर्य, विक्रमादित्य और अशोका भी बिहार से ही हैं.
  14. आन्ध्र प्रदेश और केरल से संयुक्त स्तर पर बिहार की तुलना की जाए तो आज बिहार में स्नातक प्रतिशत इन दोनों राज्यों से ज्यादा है.
  15. केरल, तमिलनाडु, आन्ध्राप्रदेश और गुजरात की तुलना में सबसे अधिक संख्या में आईएएस और आईपीएस बिहार से चुने जाते हैं.
  16. आज सर्वाधिक बैंक पीओ बिहारी हैं जो अन्य राज्यों को पछाड़ रहे हैं.
  17. अन्य राज्यों की तुलना में सबसे अधिक आईआईटी बिहार से निकल रहे हैं. यहाँ की कौशलता का एक बहुत उदाहरण तब देखने को मिला जब 12 साल के लड़के ने आई आई टी में सफलता प्राप्त की थी.
  18. आपराधिक स्तर पर बात की जाए तो आज जहाँ अन्य राज्यों में निरतंर क्राइम रिकार्ड टूटता दिखाई दे रहा है वहीं बिहार का क्राइम रेट दिल्ली की तुलना में दिल्ली के क्राइम दसंवा हिस्सा है.
  19. बिहार में साम्प्रदायिक हिंसा अन्य राज्यों की अपेक्षा कम है. गुजरात से ही तुलना करें तो बिहार में साम्प्रदायिक हिंसा से मरने वालों की संख्या का औसत गुजरात में साम्प्रदायिक हिंसा से मरने वाले लोगों का 175 है.
  20. बिहार में बलात्कार, दहेज हत्या जैसे अपराध अन्य राज्यों की अपेक्षा बहुत कम है.
  21. बिहार सरकार ने पिछले 7 वर्षों में नक्सली हिंसा पर काबू किया है. नक्सली हिंसा में मरने वाले लोगों की तादात आन्ध्रप्रदेश से कम है.
  22. बिहार आज शैक्षिक स्तर पर केरल की शैक्षिक स्तर को टक्कर दे रहा है. बल्कि यह कहना भी अनुचित नहीं होगा की बिहार में साक्षर लोगों की संख्या केरल के लोगों से ज्यादा हैं.
  23. अगर कृष‍ि क्षेत्र की बात करें तो बिहार की उत्पादन क्षमता पंजाब से भी ज्यादा है. बिहार में किसान आत्महत्या नहीं करते आज कृषकों की आत्महत्या की खबर बहुत आम हो गयी है पर बिहार ऐसा राज्य जहाँ कभी कोई किसान इतना मजूबर नहीं होता कि उसे आत्महत्या करनी पड़े.
  24. बिहार ने आज़ादी के समय भारत छोड़ो आन्दोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.
  25. बिहार में ही चंपारण का विद्रोह हुआ जो ऐतिहासिक नज़रिये से बहुमूल्य घटना है.
  26. बिहार में गंगा, बागमती, कोषी, कमला, गंडक, घाघरा, सोन, पुनपुन, फल्गु, किऊल नदियाँ बहती हैं.
  27. बिहार अनेकों भाषाएं बोली जाती हैं जिनमे अंगिका, भोजपुरी, मगही, मैथिली और वजिजका प्रमुख हैं तथा अंग्रेजी, हिन्दी और मैथिली यहां की राजभाषा है.
  28. बिहार की सदियों पुरानी मिथ‍िला पेंटिंग जिसका अस्तित्व आज से लगभग सैंकड़ों साल पुराना है आज देश और विदेश में प्रसिद्ध चित्रकला के रुप में विख्यात है.
  29. बिहार में नालंदा और विक्रमशिला जैसे पुरातन विश्वविधालय हैं. जहां विश्वामित्र का आश्रम था जहां राम-लक्ष्मण की प्रारमिभक शिक्षा संपन्न हुई.
  30. बिहार के कोच‍िंग सेंटर सुपर 30 को अमेरिका की टाइम मैगजीन ने सर्वश्रेष्ठ संस्थानों की सूची में शामिल किया है.

बिहार के बारे में इतने महत्वपूर्ण तथ्य जानने के बाद बिहार के बारे उपहास करने वालों का शायद बिहार के बारे में नजरिया बदल जायेगा और हर बिहारी को खुद के बिहारी होने पर गर्व महसूस होगा.

Advertisements