बिहार विरोध प्रदर्शनों में नष्ट की गई करोड़ों की संपत्ति – सूत्र

नई दिल्ली / पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| रेलवे भर्ती नियमों में बदलाव के खिलाफ छात्रों के तीन दिवसीय आंदोलन के दौरान बिहार में करोड़ों की रेलवे संपत्ति को नुकसान पहुंचा (Railway property worth crores has been damaged in Bihar in RRB NTPC Result protest) है और 12 सरकारी कर्मचारी घायल हो गए हैं. इस बात की जानकारी रेलवे सूत्रों ने दी है.

बिहार में चार स्टेशनों – आरा, गया, नवादा, सीतामढ़ी में रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया, जिसे विरोध प्रदर्शनों का सबसे ज्यादा नुकसान हुआ. अकेले नवादा में ही तीन करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. सूत्रों ने कहा कि बाकी जगहों के लिए अनुमान जारी है.

रेल मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि ज्यादातर मजदूर नवादा और सीतामढ़ी में घायल हुए हैं. घायल सरकारी कर्मचारियों में रेलवे सुरक्षा बल के चार व्यक्ति, अग्निशमन सेवा का एक कर्मचारी और रेलवे पुलिस के दो लोग शामिल हैं.

सीतामढ़ी में छात्रों द्वारा किए गए पथराव में राजकीय रेलवे पुलिस के तीन जवान घायल हो गए. रिपोर्ट में सीतामढ़ी में छात्रों द्वारा दो-तीन राउंड फायरिंग का भी जिक्र है. आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है.

राज्य में अब तक 55 छात्रों को हिरासत में लिया गया है- नवादा में 32, जहानाबाद में 22, सीतामढ़ी में 13 और गया में आठ. मामलों में कितने लोगों के नाम हैं, इसकी जानकारी अभी नहीं आई है.

यह भी पढ़ें| रेलवे परीक्षा परिणाम को लेकर छात्र संघों ने कल बिहार बंद का किया आह्वान

गणतंत्र दिवस पर भड़के विरोध प्रदर्शन के दौरान गया में एक यात्री ट्रेन में आग लगा दी गई और दूसरी पर पथराव किया गया. गया के दृश्यों से पता चलता है कि पुलिस की भारी टुकड़ी प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने में विफल रही, जिन्होंने रेलवे ट्रैक पर धरना दिया, संपत्ति को नुकसान पहुंचाया, सुरक्षा बलों के साथ संघर्ष किया और कई ट्रेनों को निशाना बनाया.

विरोध प्रदर्शन रेलवे की गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों की परीक्षा को लेकर थे. छात्र दो चरणों में परीक्षा आयोजित करने के फैसले का विरोध कर रहे हैं. उनका कहना है कि दूसरा चरण उन लोगों के साथ नाइंसाफी है, जिन्होंने पहले चरण में सफलता हासिल की है.

बताते चलें, लगभग 1.25 करोड़ उम्मीदवारों ने स्तर 2 से स्तर 6 तक 35,000 से अधिक पदों के लिए आवेदन किया था. वेतनमान ₹ 19,900 से ₹ ​​35,400 प्रति माह तक है.