Big Newsकाम की खबरफीचर

घर से दूर रहने वाले भी कर सकेंगे मतदान, रिमोट EVM का परीक्षण जल्द

नई दिल्ली (TBN – The Bihar Now डेस्क)| गुरुवार को चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने घर से दूर रहने वाले मतदाता के लिए रिमोट वोटिंग सिस्टम (Remote Voting System) तैयार कर लेने की घोषणा की. रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (Remote Voting Machine) यानी RVM की मदद से अब घर से दूर, किसी दूसरे शहर और राज्य में रहने वाला वोटर विधानसभा/लोकसभा चुनाव में वोट डाल सकेगा. इसका मतलब, वोटिंग के लिए उसे अपने घर नहीं आना पड़ेगा. 16 जनवरी 2023 को आयोग सभी राजनीतिक दलों को इस RVM का लाइव डेमोन्स्ट्रेशन देगा.

वोट डालना हर व्यस्क का संवैधानिक अधिकार होता है, लेकिन कई लोग अपने घर से दूर रहने के कारण वोट नहीं डाल पाते हैं. इस समस्या से निजात पाने के लिए अब चुनाव आयोग ने ऐसा समाधान कर दिया है जिससे घर से दूर रहने वाले लोग भी वोट डाल सकेंगे.

घर से नहीं बल्कि वोटिंग स्पॉट से वोट डाल सकेंगे

इस व्यवस्था का मतलब यह नहीं होगा कि वे घर बैठे वोट डाल सकेंगे. आयोग की इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए वोटिंग के दिन रिमोट वोटिंग स्पॉट पर पहुंचना होगा. इसका मतलब घर से मतदान करना नहीं है.

सभी दलों को आमंत्रण

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक चुनाव आयोग ने 16 जनवरी को घरेलू प्रवासी मतदाताओं के लिए रिमोट EVM का शुरुआती मॉडल दिखाने के लिए सभी दलों को आमंत्रित किया है. वहीं इसे लागू करने के लिए कानूनी और प्रशासनिक चुनौतियों पर पार्टियों के विचार भी मांगे गए हैं. इसके बाद इसे लागू करने की प्रक्रिया पर आगे बढ़ेगी. 2023 में जम्मू-कश्मीर के अलावा देश के 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं.

इसे भी पढ़ें| ऋषभ पंत को दी जाएगी सर्वोत्तम संभव चिकित्सा देखभाल : बीसीसीआई

2024 में लोकसभा चुनाव भी होंगे. जिन राज्यों में चुनाव हैं उनमें त्रिपुरा, मेघालय, नगालैंड, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, मिजोरम, तेलंगाना और राजस्थान शामिल हैं. RVM सिस्टम का लागू होने डेमो, राजनीतिक दलों और चुनाव प्रक्रिया से जुड़े लोगों की राय पर निर्भर करता है.

30 करोड़ से ज्यादा मतदाता वोट करने से रह जाते हैं वंचित

चुनाव आयोग 30 करोड़ से ज्यादा मतदाताओं के मताधिकार का इस्तेमाल नहीं करने को लेकर चिंतित है. वोटर नई जगह जाने पर कई वजहों के चलते चुनाव में मतदान करने के लिए अपने घरेलू मतदान केंद्र पर नहीं लौट पाता है. घरेलू प्रवासियों का वोटिंग करने में असमर्थ होना चिंता का विषय है.

इसी समस्या के निदान के लिए चुनाव आयोग ने RVM के बारे में अपने कदम आगे बढ़ाए हैं. भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने प्रोटोटाइप मल्टी-कंस्टीट्यूएंसी रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (RVM) विकसित की है. यह एक रिमोट पोलिंग बूथ से कई निर्वाचन क्षेत्रों को संभाल सकती है.

(इनपुट-न्यूज)