प्रकाश पर्व के लिए पटना साहिब स्टेशन तैयार

पटना /हाजीपुर (TBN – The Bihar Now डेस्क)| 1 जनवरी से 15 जनवरी, 2022 तक तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब गुरुद्वारा (Takhat Sri Harmandir Ji Patna Sahib Gurdwara) में मनाए जा रहे 10वें सिख गुरु गोविंद सिंह जी के 355वें ‘प्रकाशोत्सव’ (355th ‘Prakashotsava’ of the 10th Sikh Guru Govind Singh Ji) के अवसर पर दूर-दूर से आने वाले तीर्थयात्रियों और भक्तों के स्वागत के लिए पटना साहिब रेलवे स्टेशन (Patna Sahib railway station) तैयार है.

पूर्व मध्य रेलवे (East Central Railway, ECR) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (CPRO) राजेश कुमार के अनुसार, रेलवे ने रेलवे के रिटायरिंग रूम में तीर्थयात्रियों के सुरक्षित आगमन और ठहरने के लिए हर संभव व्यवस्था की है. उन्होंने कहा कि रेलवे ने स्टेशन परिसर में आगंतुकों द्वारा कोविड प्रोटोकॉल सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरती है.

इसके अलावा रेलवे ने स्टेशन पर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी और सफाई कर्मचारी तैनात किए हैं. सीपीआरओ के अनुसार इस अवसर पर मुख्य स्टेशन के अगले भाग को आकर्षक ढंग से रौशन किया गया है. रेलवे ने प्रत्येक सुविधाजनक स्थान पर अतिरिक्त लाइटें लगाई हैं.

रेलवे सुरक्षा बल (Railway Protection Force, RPF) के जवान स्टेशन परिसर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जीआरपी कर्मियों के साथ समन्वय स्थापित करेंगे। उन्होंने कहा कि वे तीर्थयात्रियों को गुरुद्वारे तक सुरक्षित पहुंचने में मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें| विशेषज्ञों ने कहा, ओमिक्रॉन करेगा कोरोना का पूरा खात्मा

उन्होंने बताया कि इस अवधि के दौरान पटना साहिब स्टेशन पर जरूरतमंद तीर्थयात्रियों को चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए रेलवे के डॉक्टर भी मौजूद रहेंगे. उन्होंने कहा वैटिंग रूम, प्लेटफॉर्म, यात्री आरक्षण प्रणाली (PRS) काउंटर और सामान्य टिकट बुकिंग काउंटर तीर्थयात्रियों को पूरा करने के लिए काम करेंगे.

सीपीआरओ ने कहा कि रेलवे, जिसने पहले ही 1 से 15 जनवरी तक पटना साहिब स्टेशन पर कम से कम 23 जोड़ी लंबी दूरी की ट्रेनों को रोकने की अनुमति दे दी है, ने इस अवधि के दौरान तीर्थयात्रियों की सहायता के लिए ‘मे आई हेल्प यू’ बूथ (‘May I Help You’ booth) को शुरू करवा दिया गया है.