पटना हाईकोर्ट ने प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक-बहाली पर लगी रोक हटाने से किया इंकार

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की बड़े पैमाने पर होनेवाली बहाली प्रक्रिया पर लगी रोक को हटाने से पटना उच्च न्यायालय ने फिलहाल मना कर दिया है. पटना उच्च न्यायालय (Patna High Court) में दायर नीरज कुमार व अन्य के पिटिशन पर सुनवाई करते हुए जस्टिस एके उपाध्याय ने राज्य सरकार को सुनवाई की अगली तारीख में पूरी जानकारी एक बार फिर से पेश करने का निर्देश दिया.

याचिकाकर्ता नीरज कुमार व अन्य के वकील दीनू कुमार ने बताया कि राज्य सरकार ने 15 जून 2020 को एक आदेश पारित किया था. इस आदेश के मार्फत राज्य सरकार ने कहा था कि दिसम्बर 2019 में सीटीईटी पास उम्मीदवार इस परीक्षा में नहीं भाग ले सकते हैं. उन्होंने कहा कि ऐसे में इस विज्ञापन के बाद बदलाव कैसे किया जा सकता है.

जस्टिस एके उपाध्याय ने राज्य सरकार से पूछा कि जब 8 जून 2020 को विज्ञापन निकाला गया तो राज्य सरकार कैसे 23 नवंबर 2020 को कटऑफ डेट कह रही है. कोर्ट ने कहा कि 8 जून 2020 तक सीटीईटी पास उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने के योग्य हैं.

बताते चलें कि इस परीक्षा के माध्यम से पूरे राज्य में लगभग 94 हजार शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया चल रही हैं. अब इस मामले की अगली सुनवाई 2 नवंबर को होगी.