पृथ्वी दिवस के अवसर पर सीएम ने लोगों से की पौधारोपण की अपील

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| पृथ्वी दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों से पौधारोपण करने की अपील की है. उन्होंने यह बात सोमवार को राजधानी स्थित राजकीय अतिथिशाला में आंवला के पौधा लगाने के क्रम में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही.

पौधारोपण के बाद उन्होंने पत्रकारों से बात की. उन्होंने कहा कि झारखंड से ब्लग होने के बाद बिहार में हरित आवरण बहुत कम हो गया था. इसके बाद राज्य सरकार ने हरियाली अभियान (Hariyali Abhiyaan) की शुरुआत की जिसमें 24 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया था.

उन्होंने बताया कि अभी तक हरियाली अभियान के दौरान राज्य में 22 करोड़ पौधे लगाए जा चुके हैं. उसके बाद जल-जीवन- हरियाली अभियान की शुरुआत की गई. इसके अंतर्गत पिछले वर्ष 2 करोड़ 51 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया था जबकि 3 करोड़ 95 लाख से अधिक पौधे लगाये गये.

हरित आवरण 17 प्रतिशत तक बढ़ाया जाय

उन्होंने पत्रकारों को बताया कि इस बार 5 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है और इस पर तेजी से काम किया जा रहा है. इसी दौरान उन्होंने आम जनता से अपील किया कि लोग वृक्षारोपण करें ताकि राज्य में हरियाली आए. उन्होंने कहा कि हमलोगों का लक्ष्य है कि बिहार का हरित आवरण 17 प्रतिशत तक बढ़ाया जाय.

Also Read | ‘मन की आवाज प्रतिज्ञा 2’ के “ठाकुर सज्जन सिंह” का मुंबई में निधन, हुआ अंतिम संस्कार

पौधारोपण के इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, पर्यावरण, वन जलवायु परिवर्तन मंत्री नीरज कुमार सिंह, समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी, प्रधान सचिव पर्यावरण वन जलवायु परिवर्तन दीपक कुमार सिंह एवं मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह एवं पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे.