एनटीपीसी: चालू वित्तीय वर्ष में 100 बिलियन युनिट से अधिक का किया उत्पादन

नई दिल्ली / बाढ़ (TBN – अखिलेश्वर कु सिन्हा रिपोर्ट)| चालू वित्तीय वर्ष में एनटीपीसी समूह (NTPC Group) ने 100 बिलियन यूनिट से अधिक बिजली का उत्पादन किया है. यह संचालन में उत्कृष्टता की दिशा में समूह की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

एनटीपीसी द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, पिछले साल 7 अगस्त 2020 को समूह का उत्पादन 100 बिलियन युनिट के आंकड़े को पार कर गया था, ऐसे में चालू वर्ष के आंकड़े कंपनी के प्रदर्शन में सुधार तथा विद्युत की मांग में बढ़ोतरी को दर्शाते हैं. यह एनटीपीसी द्वारा सबसे तेज़ी से उत्पन्न 100 बिलियन युनिट् हैं.

एनटीपीसी समूह ने अप्रैल से जून 2021 की पहली तिमाही में 85.8 बिलियन युनिट का उत्पादन दर्ज किया, जो पिछले साल इसी अवधि में 67.9 बिलियन युनिट्स था. इस दृष्टि से कंपनी ने 26.3 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है. स्टैंडअलोन आधार पर देखा जाए तो, एनटीपीसी का उत्पादन 19.1 फीसदी बढ़कर अप्रैल-जून 2021 की पहली तिमाही में 71.1 बिलियन युनिट पर पहुंच गया है, जो पिछले साल की समान तिमाही में 60.2 बिलियन युनिट था.

विज्ञप्ति में बताया गया है कि छत्तीसगढ़ में एनटीपीसी कोरबा (NTPC Korba) भारत में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला तापीय विद्युत संयंत्र है, केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण के द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार इस प्लांट ने अप्रैल से जून 2021 के बीच 97.61 फीसदी प्लांट लोड फैक्टर दर्ज किया है.

इसके अलावा, उत्तरप्रदेश में एनटीपीसी सिंगरौली (NTPC Singrauli) युनिट 4 (200 मेगावॉट) ने जनवरी 1984 के बाद अप्रैल से जून 2021 के दौरान 102.08 फीसदी प्लांट लोड फैक्टर दर्ज किया, जो देश में सर्वाधिक है. ये आंकड़े विद्युत संयंत्रों के संचालन एवं रखरखाव में एनटीपीसी की दक्षता तथा उच्च स्तरीय संचालानात्मक उत्कृष्टता को दर्शाते हैं.

आप यह भी पढ़ें ट्रांसजेंडर समुदाय ने कहा – हमारी शादी को भी मिले मान्यता

कुल 66085 मेगावॉट की इन्स्टॉल्ड क्षमता के साथ एनटीपीसी समूह के 71 विद्युत स्टेशन हैं, जिनमें 29 नवीकरणी परियोजनाएं भी शामिल हैं. एनटीपीसी ने 2032 तक 60 गीगावॉट नवीकरणीय उर्जा इन्सटॉल करने का लक्ष्य रखा है. एनटीपीसी भारत की पहली उर्जा कंपनी है, जिसने यूएन हाई-लैवल डायलॉग ऑन एनर्जी के तहत उर्जा की दिशा में अपने ठोस लक्ष्यों की घोषणा की है.

आप यह भी पढ़ेंकामकाजी महिला एवं उसका हक

समूह की 20 गीगावॉट से अधिक क्षमता निर्माणाधीन है, जिसमें 5 गीगावॉट नवीकरणी उर्जा परियोजनाएं भी शामिल हैं. किफ़ायती दरों पर पर्यावरण अनुकूल उर्जा परियोजनाओं के माध्यम से विद्युत की निर्बाध आपूर्ति एनटीपीसी की पहचान रही है.