एनटीपीसी लगातार 15वें वर्ष देश की टॉप-50 कंपनियों में शामिल

नई दिल्ली (TBN – The Bihar Now डेस्क)| एनटीपीसी को लगातार 15वें वर्ष भारत में नौकरी के लिए बेहतरीन संस्थानों (Great Place to Work Institute) में से एक के रूप में स्थान मिला है. एनटीपीसी विद्युत मंत्रालय के तहत एक महारत्न सीपीएसयू (Maharatna Centra Public Sector Unit) है.

एनटीपीसी भारत के शीर्ष 50 सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थलों में लगातार शामिल होने वाला एकमात्र पीएसयू है. एनटीपीसी पिछले साल के 47वें स्थान से बेहतर प्रदर्शन करते हुए इस साल 38वें स्थान पर आ गया है. इसने राष्ट्र-निर्माताओं के बीच 2021 में भारत के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ताओं में अपनी जगह बनाई है. साल दर साल जीपीटीडब्ल्यू की सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थलों की सूची में आना कंपनी की कार्यशैली और कर्मचारियों के प्रति बेहतर नजरिए का प्रमाण है.

ग्रेट प्लेस टू वर्क सर्टिफिकेशन (Great Place to Work Certification) सबसे अहम ‘नियोक्ता-की-पसंद’ (‘Employer-of-Choice) का प्रमाण है. इसे प्राप्त करने के लिए कंपनियां / संगठन लालायित रहते हैं. इस सर्टिफिकेशन की दुनिया भर में कर्मचारियों और नियोक्ताओं द्वारा समान रूप से मान्यता प्राप्त है और इसके द्वारा बेहतरीन काम करने के माहौल, लोगों के उच्च विश्वास के मानकों पर परखने के कारण सर्टिफिकेशन को स्वर्ण मानक के रुप में भी मान्यता प्राप्त है.

जीपीटीडब्ल्यू संस्थान (GPTW Institute) ने अपना मूल्यांकन एनटीपीसी के कर्मचारियों से बिना पहचान बताए फीडबैक प्रतिक्रिया के आधार पर किया है. इस फीडबैक का आधार एनटीपीसी की मानव संसाधन परंपराओं और नीतियों के ऑडिट के साथ-साथ संगठन की कार्य संस्कृति है. इनमें कर्मचारी विश्वास के मानक सम्मान, निष्पक्षता, विश्वसनीयता, गौरव और सौहार्द जैसे आयाम शामिल है.

आप यह भी पढ़ेंकोरोना कर्फ्यू के बावजूद श्रद्धा के साथ मना ‘गंगा दशहरा’

एनटीपीसी ने मार्च 2021 में सीआईआई एचआर एक्सीलेंस रोल मॉडल अवार्ड (CII HR Excellence Role Model Award) भी जीता है. यह अवॉर्ड देश में पीपुल मैनेजमेंट (People Management) के क्षेत्र में सर्वोच्च पुरस्कार है.