NPR में ट्रांसजेंडर समुदाय शामिल करने का प्रस्ताव पारित, रेशमा ने किया स्वागत

पटना (TBN रिपोर्ट) | किन्नर/ट्रांसजेंडर समुदाय ने मंगलवार को बिहार विधानसभा में पारित प्रस्ताव की भूरी-भूरी प्रशंसा की है. इस समुदाय ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं सदन में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव का शुक्रिया अदा किया.
बिहार राज्य किन्नर कल्याण बोर्ड की सदस्या एवं दोस्तानासफर, बिहार की सचिव रेशमा प्रसाद ने मंगलवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि किन्नर समुदाय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का हार्दिक अभिनंदन करता है. साथ ही उन्होंने नेता प्रतिपक्ष का तेजस्वी यादव का भी अभिवादन किया कि वे इस प्रस्ताव के पक्ष में ध्वनि मत से सहयोग दिया.
बताते चलें कि बिहार सरकार ने मंगलवार को विधानसभा में नेशनल पापुलेशन रजिस्टर (NPR) में ट्रांसजेंडर समुदाय को जेंडर कॉलम में जोड़ने हेतु एक प्रस्ताव लाया जिसे सभी दलों के समर्थन के साथ स्वीकार कर लिया गया. पूरे भारत में NPR के जेन्डर कॉलम में ट्रांसजेंडर समुदाय के ऑप्शन के लिए स्थान का यह पहला प्रस्ताव है.
रेशमा ने बताया माननीय उच्चतम न्यायालय के आदेश तथा भारत सरकार के द्वारा पारित ट्रांसजेंडर बिल के उपरांत बिहार भारत का पहला राज्य है जहां नेशनल पापुलेशन रजिस्टर (NPR) में ट्रांसजेंडर कॉलम जोड़ने की प्रस्ताव विधानसभा से पारित हुआ है.