अब चंद मिनटों में होगा जमीन से जुड़ी परेशानियों का समाधान

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| राज्य में अब एक क्लिक मात्र से जमीन से जुड़ी परेशानियों का समाधान हो जाएगा. यह काम राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा दाखिल-खारिज के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बने सॉफ्टवेयर में सुधार करने के बाद संभव हो पाया है.

प्रांत के लोगों के लिए यह एक खुशखबरी है क्योंकि अब उन्हें अपनी जमीन से जुड़ी परेशानियों के निदान के लिए या फिर उससे जुड़ी जानकारी पाने के लिए दफ्तरों या साइबर कैफे का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. अब वे घर बैठे मोबाइल के एक क्लिक पर जमीन से संबंधित सभी परेशानियों का समाधान पा लेंगे.

सॉफ्टवेयर में सुधार के बाद जमाबंदी देखने में हो रही परेशानी भी दूर हो गया है. ऑनलाइन सेवा के लिए वेबसाईट biharbhumi.bihar.gov.in को नए डिजाइन में पेश किया गया है. शनिवार को बिहार के जस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मंत्री रामसूरत कुमार ने अपने ऑफिस में इसे लांच किया.

बता दें, 2017 में ऑनलाइन दाखिल-खारिज सेवा की शुरुआत की गई थी. उसी वक्त से इस सॉफ्टवेयर में इसे अपग्रेड करने की जरूरत महसूस की जा रही थी. इस वेबसाइट का स्पीड बहुत धीमी थी जिस कारण काम करने और म्युटेशन के दस्तावेजों की अपलोडिंग में बिना मतलब की देरी होने की शिकायत रहती थी.

साथ ही किसी भी आवेदन को ऑनलाइन ट्रैक करने में काफी देर होता था. वेबसाईट के स्क्रीन को भी और अधिक वाइब्रैंट बनाने की आवश्यकता थी. अब एनआईसी (NEC) ने सॉफ्टवेयर में सभी आवश्यक सुधार इन सभी परेशानियों को दूर कर दिया है. अब मोबाइल फोन से भी इस सॉफ्टवेयर की सुविधा का लाभ उठाना संभव है.

नए लुक के इस पोर्टल में जमाबंदी पंजी देखने की सुविधा, ऑनलाइन दाखिल-खारिज आवेदन और आवेदन स्थिति की जांच, परिमार्जन की सुविधा, ऑनलाइन दखल-कब्जा प्रमाण पत्र और आवेदन स्थिति की जांच, भू-मानचित्र पोर्टल पर नक्शा प्राप्त करने में सुलभता, अपना खाता देखने की सुविधा, सीयो मोटो दाखिल-खारिज के आवेदन प्रपत्र की व्यवस्था है.

आप यह भी पढ़ें – नीतीश के संकट मोचक बने जदयू के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष

इस अवसर पर, मंत्री रामसूरत कुमार ने पोर्टल लॉन्च करने के बाद कहा कि एक ऐसे सॉफ्टवेयर को लॉन्च किया गया है, जो अब बहुत स्पीड के साथ काम करेगा. इससे लोग अब बिना किसी परेशानी के देश के किसी भी कोने से अपने जमीन से जुड़ी जानकारी देख सकेंगे.

उन्होंने कहा कि बहुत आसान होने के कारण कोई भी इस सॉफ्टवेयर का आराम से इस्तेमाल कर सकता है. पहले की परेशानी को दूर कर दिया गया है और सिस्टम बहुत फास्ट और आसान बना दिया गया है. इससे लोग अब खुद ही मोबाईल या सिस्टम में इसका उपयोग कर सकते हैं. उन्हें अब साइबर कैफे जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.