कोरोना के अलावा अन्य बीमारियों के भी इलाज हो – नीतीश

पटना (शिवांगनी नारायण) | मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) ने कहा है कि राज्य में कोरोना संक्रमण के अलावा अन्य बीमारियों के इलाज के लिये भी कार्य करना होगा. उन्होंने कहा कि जिला अस्पतालों एवं अनुमण्डलीय अस्पतालों में सामान्य मरीजों का उपचार शुरू किया जाय. वे रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना संक्रमण (Covid-19) से बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग के साथ समीक्षा कर रहे थे.

मौके पर प्रधान सचिव स्वास्थ्य (Principal health secretary) संजय कुमार ने बताया कि सबसे पहले आपातकालीन सेवा तथा संस्थागत प्रसव का कार्य शुरू करने की योजना है. उसके बाद ओपीडी (OPD) सेवा भी प्रारंभ कर दी जायेगी ताकि अन्य मरीजों के उपचार में कोई दिक्कत न हो.

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला एवं अनुमण्डल अस्पतालों में प्रोटेक्शन नॉर्मस का पूर्ण रूप से पालन हो. पीपीई (PPE), मास्क (mask), ग्लब्स (glubs) उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए भी उन्होंने अधिकारियों से कहा.

उन्होंने कहा कि सभी निजी अस्पतालों में भी सामान्य मरीजों का इलाज आरंभ होना चाहिये. मुख्यमंत्री ने एम्बुलेंस सेवाओं को लेकर भी सख्त निर्देश दिया है. उन्होंने कोविड-19 (covid-19) के साथ ही अन्य मरीजों के लिये भी एम्बुलेंस की पर्याप्त व्यवस्था करने का निर्देश दिया है. निजी एंबुलेंस संचालक को भी पर्याप्त ट्रेनिंग देकर एंबुलेंस को उपयोग में लाया जाना चाहिये और एंबुलेंस की व्यवस्था सभी के लिये हो. उन्होंने कहा कि जरूरी दवाओं की खरीद करें ताकि पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता बनी रहे.