मार्च 2025 तक हर घर में स्मार्ट प्री-पेड मीटर – नीतीश

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar Chief Minister) ने स्मार्ट प्री-पेड मीटर (Smart Pre-Paid Meter) की योजना के कार्यान्वयन की शुरुआत की. उन्होंने कहा कि राज्य के हर घर तक मार्च 2025 तक स्मार्ट प्री-पेड मीटर (Smart pre-paid meters to every household in the state by March 2025) लगा दिया जायेगा.

वे आज बीएसपीएचसीएल कॉलोनी स्थित ऊर्जा ऑडिटोरियम (Urja Auditorium in Patna) में ऊर्जा प्रक्षेत्र की 3452.11 करोड़ की विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण एवं शिलान्यास कर रहे थे. स्मार्ट प्री-पेड मीटर की इस राज्यव्यापी योजना की लागत 12,657 करोड़ रुपए है.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में बिहार ऐसा पहला राज्य है, जहां स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाया जा रहा है. नीतीश ने बताया कि स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाने का कंसेप्ट हमलोगों का ही है जिसकी शुरुआत 2019 में हो गई थी. उन्होंने उम्मीद की कि इस काम को राज्य सरकार के पैसे से ही पूरा किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि राज्य के हर घर में स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाया जायेगा. पांच चरणों में मार्च 2025 तक हर घर तक स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगा देने का विद्युत विभाग ने लक्ष्य निर्धारित किया है जिसे उससे पहले ही पूरा कर लिया जाएगा.

उपभोक्ताओं को होगा फायदा

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्मार्ट प्री-पेड मीटर से बिजली का दुरुपयोग रोका जा सकेगा तथा इससे बिजली के उपभोक्ताओं को भी फायदा होगा. उन्होंने कहा कि इससे सबको लाभ होगा क्योंकिन लोग जितनी बिजली की खपत करेंगे, उन्हें उतने का ही बिजली बिल देना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें| शराबबंदी: अभी तक का सबसे बड़ा और व्यापक ऑपरेशन

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले बिजली बिल को लेकर सबसे ज्यादा शिकायतें आती थीं. जबसे इसको लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम में शामिल किया गया तब से लोगों की शिकायतों का समाधान होने लगा.

मुफ्त में बिजली देने की भावना गलत

नीतीश ने कहा कि राज्य सरकार अपनी तरफ से बिजली के उपभोक्ताओं को सब्सिडी देती है. इस कारण खरीद से कम दर पर उपभोक्ताओं को बिजली उपलब्ध करायी जा रही है. कुछ लोग मुफ्त में बिजली देने की मांग करते रहते हैं. मुफ्त में बिजली देने की भावना गलत है.

इससे पहले मुख्यमंत्री ने नए बने ऊर्जा ऑडिटोरियम कैंपस का भ्रमण किया और वृक्षारोपण किया. मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित ऊर्जा ऑडिटोरियम का शिलापट्ट अनावरण कर उद्घाटन किया और ऊर्जा ऑडिटोरियम का मुआयना भी किया.

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री का स्वागत ऊर्जा विभाग के सचिव संजीव हंस ने पौधा एवं प्रतीक चिन्ह भेंटकर किया. कार्यक्रम के दौरान स्मार्ट प्री-पेड मीटर योजना पर आधारित एक लघु फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया.