सभी राज्यों में फंसे बिहारियों की सभी सुविधाओं पर रखें नजर – नीतीश

पटना (TBN रिपोर्ट) | रविवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अन्य राज्यों में लॉकडाउन में फॅसे बिहार के लोगों को राहत पहुँचाने के लिये नई दिल्ली के स्थानिक आयुक्त को सघन मोनिटरींग करने का निर्देश दिया है. उन्होंने निर्देश दिया कि अन्य राज्यों में बिहार के फंसे लोगों को भोजन, आवासन एवं चिकित्सकीय सुविधा की उपलब्धता पर पैनी नजर रखें. उनके निर्देशानुसार सभी राज्यों के लिये अलग-अलग एक नोडल ऑफिसर बनाने के बेहतर कोऑर्डिनेशन रखने को कहा गया है ताकि लोगों को ठीक से मदद की जा सके तथा समन्वय स्थापित हो चुके राज्यों से वहां बिहार के फंसे लोगों से फीडबैक भी लिया जाए. मुख्यमंत्री ने बताया कि अन्य राज्यों में जो बिहार के लोग फंसे हुए हैं, उनके लिये बिहार भवन में जारी हेल्पलाइन नंबर से लोगों की मदद की जा रही है. उन्होंने मुख्य सचिव एवं प्रधान सचिव आपदा प्रबंधन को निर्देश दिया है कि राज्य स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम को और मजबूत करते हुये इसका सघन मोनिटरींग किया जाय.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार कोरोना संक्रमण से निपटने के लिये आवश्यक कदम उठा रही है लेकिन इस बीमारी की गंभीरता को देखते हुये प्रत्येक व्यक्ति का सचेत रहना भी नितांत आवश्यक है. इसके लिये जो जहां हैं, सोशल डिस्टेंसिंग को अपनायें. इसके लिए उन्होंने सभी को अपने घर के अंदर रहने तथा अनावश्यक रूप से बाहर न निकलने को कहा है. उन्होंने पूरा विश्वास दिलाया कि सभी के सहयोग से हम सब मिलकर इस चुनौती का सफलतापूर्वक सामना करने में सक्षम होंगे.
मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव और प्रधान सचिव आपदा प्रबंधन विभाग को भी निर्देश दिया है कि वे अन्य राज्यों में लॉकडाउन में फंसे बिहार के लोगों के संबंध में प्राप्त सूचनाओं पर त्वरित कार्रवाई करते हुये यह सुनिश्चित करें कि उन्हें भोजन, आवासन एवं चिकित्सकीय सुविधा में कोई कठिनाई नहीं हो रही हो.