पहली बार नए एसी-थ्री टियर इकोनॉमी क्लास कोच की हुई शुरुआत

नई दिल्ली (TBN – The Bihar Now डेस्क)| सोमवार से भारतीय रेलवे ने पहली बार नए एसी-थ्री टियर इकोनॉमी क्लास कोच की शुरुआत की है. यह कोच प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर 02403) में जोड़ा गया है. नए एसी इकोनॉमी कोच में 3एसी कोच में 72 बर्थ की तुलना में 83 बर्थ हैं. साथ ही इस कोच का किराया 3एसी कोच से 8% कम है.

भारतीय रेलवे की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार जल्द ही, दो और ट्रेनों, ट्रेन नंबर 02429 / 02430 नई दिल्ली-लखनऊ एसी स्पेशल और ट्रेन नंबर 02229 / 02230 लखनऊ मेल में इस नए 3एसी इकोनॉमी कोच को जोड़ा जाएगा. शुरुआत में, रेल कोच फैक्ट्री, कपुथला द्वारा निर्मित 50 नए इकोनॉमी कोच विभिन्न क्षेत्रों में मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में लगाया जाएगा.

नए एसी-थ्री टियर इकोनॉमी क्लास कोच में प्रवेश और व्हील चेयर में विकलांगों के अनुकूल शौचालय का प्रावधान किया गया है, जो एक नई पहल है. इसमें यात्री आराम में सुधार के लिए कई डिजाइन सुधार भी किए गए हैं. सभी बर्थ के लिए अलग-अलग वेंट प्रदान करके एसी डक्टिंग का नया स्वरूप बनाया गया है. आराम में सुधार, कोच का वजन कम करने और रखरखाव मित्रता में सुधार के लिए सीटों और बर्थों का बेहतर और मॉड्यूलर डिजाइन बनाया गया है.

इन कोचों में पानी की बोतलों, मोबाइल फोन के धारकों दोनों में फोल्डेबल स्नैक टेबल के रूप में बेहतर यात्री सुविधा सुनिश्चित की गई है. प्रत्येक बर्थ के लिए अलग-अलग रीडिंग लाइट और यूएसबी चार्जिंग पॉइंट दिए गए हैं. मध्य और ऊपरी बर्थ तक पहुँचने के लिए सीढ़ी का एक नया एर्गोनॉमिक रूप से बेहतर डिज़ाइन भी प्रदान किया गया है. मिडिल और अपर बर्थ में हेडरूम बढ़ा हुआ है.

शौचालय में भारतीय और पश्चिमी शैली के शौचालयों के डिजाइन में सुधार किया है. इन कोचों में यात्री सुविधाओं के हिस्से के रूप में सार्वजनिक संबोधन और यात्री सूचना प्रणाली भी लगाई गई है.

सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन और एर्गोनोमिक प्रवेश द्वार द्वारा कोच तक पहुंचने के माहौल और सुगमता में सुधार किया गया है. कोच के इंटीरियर में ल्यूमिनसेंट आइल मार्कर, ल्यूमिनसेंट बर्थ नंबरों के साथ नाइट लाइट्स के साथ इल्यूमिनेटेड बर्थ इंडिकेटर्स हैं.

सामग्री के लिए EN45545-2 HL3 के विश्व बेंचमार्क के अनुपालन को सुनिश्चित करके अग्नि सुरक्षा में भी सुधार हुआ है, इस प्रकार नए अग्नि सुरक्षा मानक की उच्च आवश्यकताओं को पूरा करता है.

आइए जानते हैं, नए एसी 3-टियर इकोनॉमी क्लास कोच की मुख्य डिजाइन विशेषताएं –

> बर्थ क्षमता 72 से बढ़कर 83 हो गई.
> सीटों और बर्थ का बेहतर और मॉड्यूलर डिजाइन.
> अनुदैर्ध्य और अनुप्रस्थ दोनों बे में फोल्डेबल स्नैक टेबल.
> प्रत्येक बर्थ के लिए अलग-अलग एसी वेंट.
> प्रत्येक कोच में दिव्यांगजनों के लिए व्यापक शौचालय का दरवाजा और प्रवेश द्वार.
> प्रत्येक बर्थ के लिए अलग-अलग रीडिंग लैंप और यूएसबी चार्जिंग पॉइंट.
> मिडिल और अपर बर्थ दोनों के लिए बढ़ा हुआ हेडरूम.
> सार्वजनिक पता और यात्री सूचना प्रणाली.
> अग्नि सुरक्षा के लिए वैश्विक बेंचमार्क EN45545- 2HL3 के अनुपालन में सामग्री का उपयोग करके अग्नि सुरक्षा में सुधार करना.
> सीसीटीवी कैमरा.
> ऊपरी और मध्य बर्थ तक पहुँचने के लिए सीढ़ी का बेहतर डिज़ाइन.