दुनिया की सबसे मंहगी चीज़

दोस्तो हमको  हीरा, पन्ना, मोती, दुनिया की सबसे मंहगी चीज़ें लगती हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि हमारी सोच से कहीं बढ़कर बहुत सी ऐसी चीज़ें हैं जिनकी  1 ग्राम की कीमत के बारे में जानकर आपके  होश उड़ जायेंगे। चलिए हम आपको बताते है दुनिया की ऐसी ही 5 सबसे मंहगी चीजों के बारे में –
1   टैफिट (Taaffeite)
टैफिट सबसे मुश्किल से मिलने वाला हीरे की तरह एक रत्न होता है। टैफिट सिर्फ तंजानिया और श्रीलंका में ही पाया जाता है। 1 ग्राम  टैफिट की कीमत 130  करोड़ रूपये होती है।
2  ट्रीटियम (Tritium)
ट्रीटियम एक रेडिओएक्टिव पदार्थ है जिसे हाइड्रोजन-3  भी कहते हैं। ट्रीटियम का प्रयोग परमाणु-हाइड्रोजन बम बनाने के लिए  किया जाता है। ये एक ऐसा पदार्थ है जो अँधेरे में भी चमकता है। 1 ग्राम ट्रीटियम की कीमत 200  करोड़ रूपये होती है।
3 हीरा (Diamond)
सम्पूर्ण विश्व में 4 प्रकार के  हीरे पाए जाते हैं । इनमे से टाइप -२ A  हीरे सबसे मेंहगे होते हैं।  1 ग्राम हीरे  की कीमत 350  करोड़ रूपये होती है। विश्व में कोहिनूर हीरा सबसे ज्यादा मंहगा हीरा हैं।
4 कैलिफोर्नियम (कैलिफोर्नियम 252)
कैलिफोर्नियम एक रेडिओएक्टिव पदार्थ होता है। इसे न्यूट्रॉन ऐंटीमैटर के नाम से भी जाना जाता है। वैज्ञानिको का मानना है कि कैलिफोर्नियम की उत्पत्ति सुपरनोवा के समय हुई थी 1 ग्राम कैलिफोर्नियम की कीमत 1800  करोड़ रूपये होती है।
5  एंटीमैटर (Antimatter)
एंटीमैटर को बनाना बेहद मुश्किल काम है  इसलिए ये दुनिया की सबसे मंहगी चीज़ है। ये न्यूट्रॉन, प्रोटोन और पॉजिट्रॉन सभी के लिए एंटीमैटर
है। 1 ग्राम एंटीमैटर की कीमत 31 लाख 25 हज़ार करोड़ रूपये होती है।