दो-तीन सालों में सभी घरों में बिजली का स्मार्ट मीटर: मंत्री

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| ऊर्जा विभाग के मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव (Energy Department Minister Vijendra Prasad Yadav) ने कहा है कि अगले 2 से 3 सालों में बिहार के प्रत्येक घरों में स्मार्ट बिजली मीटर लगा दी जाएगी. इसे लेकर जोर शोर से अभियान चलाया जा रहा है. वह गुरुवार को जदयू के प्रदेश मुख्यालय (State Headquarters of JDU) में जनसुनवाई कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे.

उन्होंने बताया कि इसके लिए विभाग की ओर से उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है ताकि लोगों को स्मार्ट बिजली मीटर के फायदे के बारे में जानकारी दी जा सके.

उन्होंने स्पष्ट किया कि स्मार्ट बिजली मीटर में किसी प्रकार की कोई शिकायत नहीं है. कोई भी नई व्यवस्था या सुविधा लाए जाने पर थोड़ी बहुत संशय की स्थिति रहती है लेकिन उसे जागरूकता के माध्यम से दूर किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें| Gyanvapi Survey की पूरी रिपोर्ट आ गई सामने, जानिए सर्वे टीम ने क्या-क्या देखा?

नए वाहन खरीदने पर जोर

परिवहन विभाग के मंत्री शीला मंडल (Transport Department Minister Sheela Mandal) में कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जल जीवन हरियाली अभियान के तहत परिवहन विभाग प्रदूषण की रोकथाम के लिए पेट्रोल डीजल से चलने वाले बसें जिससे प्रदूषण फैल रहा है उसे कम करने के लिए नए वाहन खरीदने पर जोर दिया जा रहा है. इसके लिए वाहन मालिकों को साढ़े सात लाख का प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान किया गया है. उन्होंने कहा कि इस अभियान की शुरुआत पहले बिहार की राजधानी पटना से की जा रही है और धीरे-धीरे इसे पूरे बिहार में लागू किया जाएगा.

लाई जा रही स्क्रेपिंग पॅालिसी

उन्होंने यह भी कहा कि 15 साल पुरानी गाड़ियों के लिए स्क्रेपिंग पॅालिसी (scraping policy) लाई जा रही है इससे भी प्रदूषण की रोकथाम करने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि प्रदूषण को कम किया जाए इसलिए परिवहन विभाग की ओर से हर संभव कोशिश की जा रही. कार्यक्रम में मुख्यालय उपाध्यक्ष डाॅ नवीन आर्य चन्द्रवंशी, मुख्यालय महासचिव मृत्युंजय कुमार सिंह मौजूद रहें.