‘मेंटल हेल्थ एक्सेस शिखर सम्मेलन 2020’ का हुआ उद्घाटन

नई दिल्ली (TBN – The Bihar Now डेस्क) | रविवार को मेंटल हेल्थ एक्सेस शिखर सम्मेलन 2020 (Mental Health Access Summit 2020) का उद्घाटन प्रोफेसर रणदीप गुलेरिया, निदेशक, एम्स दिल्ली द्वारा डॉ इंग्रिड डैनियल, अध्यक्ष ,वर्ल्ड फेडरैशन ऑफ मेंटल हेल्थ और डॉ बिनोद कुमार, अध्यक्ष, मेंटल हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया की वर्चुअल आभासी उपस्थिति में किया गया. इस सम्मेलन में केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने वीडियो के माध्यम से अपने संदेश को संबोधित किया.

4 से 11 अक्टूबर तक चलने वाला यह शिखर सम्मेलन मेंटल हेल्थ फाउंडेशन (इंडिया) और मनोचिकित्सा विभाग, एम्स नई दिल्ली के द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है. इस सम्मेलन में लगभग 1600 प्रतिभागियों ने अपना पंजीकरण कराया है. एक सप्ताह तक चलने वाले इस शिखर सम्मेलन में 12 पैनल डिस्कशन, लगभग 80 प्रसिद्ध पैनलिस्ट और वक्ताओं के 6 सेमीनार होंगे.

उद्घाटन कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा गया कि दुनियाभर में मानसिक स्वास्थ्य का मुद्दा कोविड-19 महामारी के बहुत पहले से ही भारी रहा है. महामारी के कारण सामूहिक रूप से मानसिक स्वास्थ्य जैसे चिंता, थकान, निराशा की भावनाओं यदि के लक्षण महसूस किए गए हैं.

लोगों को देश के किसी भी हिस्से से उपचार प्राप्त करने की सुविधा के लिए, MHFI ने व्यापक मानसिक स्वास्थ्य देखभाल (MiHOPE) के लिए विशेष वेब पोर्टल लॉन्च किया है. यह वेबपोर्टल मानसिक और तनाव संबंधी विकारों के उपचार और रोकथाम पर ध्यान केंद्रित करता है. विभिन्न वैज्ञानिक साधनों और आहार, योग, ध्यान और अन्य जीवन शैली में परिवर्तन द्वारा भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का हल बताया जाएगा. यह पोर्टल मानसिक स्वास्थ्य देखभाल के लिए 10 अक्टूबर से विशेष रूप से संचालित होगा. इस पोर्टल का उपयोग लोग मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों और कल्याण विशेषज्ञों के साथ ऑनलाइन परामर्श के लिए कर सकते हैं.