नॉन-वेज और अंडे की दुकानें भी खुलेंगी यहां

पटना (संदीप फिरोजाबादी की रिपोर्ट) :- बिहार में इन दिनों लॉकडाउन के दौरान लोगों को खाद्य सामिग्री, राशन और रोजमर्रा की दैनिक जरूरत के सामान की समस्याओं से जूझना पड़ रहा है. हालांकि राज्य सरकार के द्वारा प्रशासन को साफ़ तौर पर निर्देश दिया गया था कि लॉकडाउन के दौरान भी राशन और खाद्य सामिग्री सभी दुकाने खुली रहेंगी. इसी क्रम में अब बिहार सरकार के द्वारा आदेश जारी किया गया है कि अब से राज्य में मीट, मछली और अंडे की दुकाने भी खुलेंगी. इसके साथ ही जानवरों, पशु-पक्षियों और मछली के खाने की समस्या को देखते हुए सरकार ने चारा और दाना की दुकानों को भी खोलने के आदेश जारी किये हैं.      

लॉकडाउन के चलते लोगों को हो रही समस्याओं को देखते हुए राज्य सरकार के सचिव डॉ  एन सरवन कुमार ने सभी पुलिस महानिदेशकों को पत्र लिखकर आदेश जारी करते हुए कहा है कि ”  कोरोना वायरस के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देशभर में  21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की गयी थी. लेकिन राज्य में लॉकडाउन के दौरान जानवरों, पशु-पक्षियों और मछली के दाने और चारे की दुकानों के साथ साथ मीट, मछली और अंडे की दुकानों के खुलने पर तथा इनके परिवहन पर कोई अब कोई रोकटोक नहीं है.

ज्ञात हो सरकार के द्वारा लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही ये भी साफ़ कर दिया था कि इस दौरान  हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर, केमिस्ट की शॉप, मेडिकल इक्विपमेंट की दुकानें, लैब और राशन की दुकानें, अस्पताल, डिस्पेंसरी, क्लीनिक, नर्सिंग होम, पेट्रोल, सीएनजी, एलपीजी, पीएनजी, जनवितरण प्रणाली वाली और आम राशन की दुकानें, फल और सब्जी, डेयरी और दूध, मीट और मछली, चारे की दुकानें सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक खुली रहेंगी.