“आज़ादी का अमृत महोत्सव” के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक दलों ने किये कई कार्यक्रम

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| “आज़ादी का अमृत महोत्सव” (Azadi Ka Amrut Mahotsav) अपने पूरे शबाव पर है. इसके अंतर्गत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा चलाये जा रहे ‘आइकॉनिक वीक’ (Iconic Week) में बुधवार को रीजनल आउटरीच ब्यूरो, पटना के पंजीकृत सांस्कृतिक दलों द्वारा बिहार के कई जिलों में कार्यक्रम आयोजित किये गए. इस ‘आइकॉनिक वीक’ के दौरान सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का रीजनल आउटरीच ब्यूरो, पटना बिहार के 13 ज़िलों में 75 जगहों पर आज़ादी महोत्सव के कार्यक्रम करेगा.

इसी क्रम में बुधवार को जहांगीर कव्वाल दल ने दरभंगा में सिहरीराम पिपरा पार्क और बहादुरपुर में आज़ादी महोत्सव पर कार्यक्रम प्रस्तुत किया. उधर भागलपुर के नाथनगर के भटौरिया ग्राम प्रखंड में कार्यक्रम हुआ.

इधर सिवान जिले में हसैनगंज पंचायत के फरीदपुरा गांव में मंथन कला परिषद, पटना ने वहाँ के मध्य विद्यालय में लोगों के समक्ष सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया. गया जिले के टेकारी प्रखंड स्थित मऊ गाँव मे ब्यूरो के पंजीकृत दल जन जागृति कला मंच ने स्वतंत्रता सेनानियों पर गीत-संगीत के कार्यक्रम प्रस्तुत किया.

लोक कला मंच मधुबनी के कलाकारों के द्वारा अत्रि रुनीसैदपुर, सीतामढ़ी के गर्ल्स हाई स्कूल में कार्यक्रम किया गया. मुजफ्फरपुर के गायघाट अंचल में सुरांगण के कलाकारों ने ‘अतीत के वातायन’ नामक नाटक का मंचन किया.

Also Read | जदयू विधायक ने अब बीजेपी के नेता को दलबदलू व औकात में रहने को कहा

इसी तरह आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत रंग प्रभात , पटना द्वारा भरत टोला,अररिया में बाबू वीर कुवर सिंह के ऊपर एक नाटक – आज़ादी के दीवाने – प्रस्तुत किया गया. उधर भोजपुर जिले के आरा सदर प्रखंड के सामुदायिक भवन में संगीत संगम, पटना के कलाकारों ने महोत्सव से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किया.

कार्यक्रमों का ये सिलसिला 29 अगस्त,2021 तक चलेगा. इसके अतिरिक्त ‘आइकॉनिक वीक’ के तहत भोजपुर के आरा में 28 अगस्त को मुख्य कार्यक्रम होगा और 4 अन्य स्थानों पर भी बड़े कार्यक्रम किये जायेंगे.