सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विकास संस्थान के नए भवन का हुआ उद्घाटन

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| केन्द्रीय राज्य मंत्री भानू प्रताप सिंह वर्मा (Union Minister of State Bhanu Pratap Singh Verma) ने गुरुवार को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विकास संस्थान (Micro, Small and Medium Enterprises Development Institute, Patna) के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन एवं लोकार्पण किया. इस कार्यक्रम में बिहार सरकार की उप-मुख्यमंत्री रेणु देवी (Deputy Chief Minister Renu Devi) और उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन (Industries Minister Shahnawaz Hussain) भी शामिल हुए.

उदघाटन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने इस परिसर में केमिकल, खाद्य प्रसंस्करण एवं चमड़ा प्रक्षेत्र के लिए परीक्षण केन्द्र की स्थापना की भी घोषणा की. उन्होंने इस परीक्षण केन्द्र के साथ-साथ देश में दो अन्य परीक्षण केन्द्र की स्थापना की भी घोषणा की.

केंद्रीय मंत्री ने इस भवन में उपलब्ध आधुनिक सुविधाओं का समुचित लाभ लेने के लिए उद्यमियों का आह्वान किया. उन्होंने सकल घरेलू उत्पाद, निर्यात, रोजगार सृजन एवं विनिर्माण उत्पादन में एमएसएमई ईकाईयों के योगदान का विशेष रूप से उल्लेख किया.

इस मौके पर बिहार की उप-मुख्यमंत्री रेणु देवी ने एमएसएमई के विकास में केन्द्र और राज्य सरकार के साझा प्रयासों का उल्लेख करते हुए राज्य सरकार की आधुनिक प्रोत्साहन नीति आधारित संरचना, बेहतर सड़कें, बिजली की उपलब्धता एवं कुशल मानव संसाधन की राज्य में उपलब्धता का एक ब्यौरा प्रस्तुत किया.

अपने संबोधन में बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने संस्थान परिसर में परीक्षण केन्द्र की स्थापना की घोषणा हेतु एमएसएमई मंत्रालय को धन्यवाद दिया. उन्होंने बताया कि उक्त परीक्षण केन्द्र की स्थापना के लिए उन्होंने नवम्बर 2021 में एमएसएमई मंत्रालय को पत्र लिखा था.

यह भी पढ़ें| सात मिनट के अंदर SBI से लूट लिए 16 लाख

उन्होंने राज्य में केन्द्र सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलकर काम करने की बात कही और बिहार राज्य की औद्योगिक प्रोत्साहन नीति 2016 एवं एसआईपीवी के माध्यम से हो रहे निवेश प्रस्तावों की चर्चा की.

उन्होंने राज्य सरकार द्वारा प्राथमिकता एवं उच्च प्राथमिकता क्षेत्र के चिन्हित उद्योगों का भी ब्यौरा प्रस्तुत किया एवं उनके लिए राज्य सरकार के द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं का भी जिक्र किया. उन्होंने बताया कि ईथेनॉल उत्पादन के लिए अलग से पॉलिसी बनाने वाला बिहार देश का पहला राज्य है.

कार्यक्रम में एमएसएमई मंत्रालय के अपर सचिव एवं विकास आयुक्त शैलेश कुमार सिंह, बिहार सरकार के उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक एवं एमएसएमई मंत्रालय के विकास आयुक्त कार्यालय के उप-महानिदेशक डी.पी. श्रीवास्तव, सीपीडब्ल्यूडी (पूर्वी क्षेत्र) पटना के मुख्य अभियंता राजेश कुमार और बिहार उद्योग संघ के अध्यक्ष अरूण अग्रवाल भी उपस्थित थे. कार्यक्रम में सभी अतिथियों का स्वागत संस्थान के निदेशक प्रदीप कुमार ने किया.

(इनपुट-विज्ञप्ति)