4G डाउनलोड स्पीड में जियो टॉप पर, वीआई इंडिया दूसरे तो एयरटेल तीसरे नंबर पर

नई दिल्ली (TBN – The Bihar Now डेस्क)| मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) एक बार फिर 4जी डाउनलोड स्पीड में अव्वल साबित हुई है. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ट्राई द्वारा जारी अक्तूबर माह के आंकड़ों के मुताबिक जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 21.9 एमबीपीएस मापी गई. सितंबर माह के मुकाबले इसमें 1 एमबीपीएस का उछाल देखने को मिला. सितंबर माह में जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड 20.9 एमबीपीएस थी.

टेलीकॉम क्षेत्र की प्रमुख तीनों कंपनियों की 4जी स्पीड में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. और हर बार की तरह इस बार भी रिलायंस जियो ने औसत 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल (Airtel) और वीआई (Vodafone-Idea) को एक बार फिर भारी अंतर से मात दी है. जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड एयरटेल से 8.7MBPS तो वीआई इंडिया से 6.3MBPS अधिक रही. रिलायंस जियो औसत 4जी डाउनलोड स्पीड में लगातार नंबर वन की पोजीशन पर काबिज है.

रिलायंस जियो से पिछड़ने के बावजूद, एयरटेल ने 13.2 एमबीपीएस 4जी डाउनलोड स्पीड दर्ज की है. सितंबर के मुकाबले उसकी स्पीड में 1.3एमबीपीएस की मामूली बढ़ोत्तरी हुई. इस बढ़ोत्तरी के बावजूद एयरटेल लगातार पिछले कई महीनों से तीसरे नंबर पर बना हुआ है.

वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने अपने कारोबार का विलय कर लिया था और अब वे वोडाफोन-आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं पर अप्रैल 2021 तक ट्राई दोनों के आकंड़े अलग अलग दिखाता था. मई माह से ट्राई ने दोनों कंपनियों के आंकड़े वीआई इंडिया के नाम से प्रकाशित करने शुरू कर दिए हैं.

यह भी पढ़ें| जियोफोन नेक्स्ट स्मार्टफोन की 10 यूनिक बातें जो बनाती हैं इसे खास

वोडाफोन-आइडिया यानी वीआई इंडिया के आंकड़ें बताते हैं कि अक्तूबर माह में कंपनी की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड में 1.2 एमबीपीएस की बढ़ोतरी दर्ज की गई. अक्तूबर में वी-आई इंडिया की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 15.6 एमबीपीएस नापी गई. लगता है वीआई इंडिया ने भारती एयरटेल को स्थाई तौर पर तीसरे नंबर पर ढकेल दिया है. कंपनी लगातार दूसरी पोजीशन पर बनी हुई है.

डाउनलोड की तरह औसत 4जी अपलोड स्पीड में भी भारती एयरटेल तीसरे नंबर पर है. अक्तूबर माह में कंपनी की औसत अपलोड स्पीड 5.2 एमबीपीएस नापी गई. 7.6 एमबीपीएस के साथ वीआई इंडिया औसत 4 जी अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहा. दूसरे नंबर पर रिलायंस जियो ने बाजी मारी उसकी अपलोड स्पीड 6.4 एमबीपीएस रही.

बताते चलें, ट्राई द्वारा औसत गति की गणना माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर की जाती है.