ICMR ने अमित शाह के निर्देश पर RT-PCR परीक्षण क्षमता बढ़ाई

नई दिल्ली (TBN – The Bihar Now डेस्क) | केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने शनिवार को कहा है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कोरोना की जांच के लिए आरटी-पीसीआर (RT-PCR) टेस्ट 27,000 प्रतिदिन से बढ़ाकर 37,200 कर दी है.

शाह ने 15 नवंबर को दिल्ली के कोरोनवायरस वायरस की स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए कई उपायों की घोषणा की थी. इसमें देश की राजधानी में कोरोना संक्रमण के लिए संदिग्ध स्थानों पर अमित शाह द्वारा घोषित उपायों में आरटी-पीसीआर (RT-PCR) टेस्टों को दोगुना करना और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर से संबंधित मोबाइल परीक्षण वैन की तैनाती शामिल हैं.

आप इसे भी पढ़ सकते हैं – ख़त्म हुआ आस्था का महापर्व छठ

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को ट्वीट किया, “ICMR ने HM @AmitShah के निर्देश पर RT-PCR परीक्षण क्षमता को 27,000 टेस्ट प्रति दिन से बढ़ाकर 37,200 RT-PCR प्रतिदिन कर दिया है. 15 नवंबर को 12,055 आरटी-पीसीआर नमूनों की तुलना में 30 नवंबर को दिल्ली में 30,735 आरटी-पीसीआर नमूने एकत्र किए गए हैं”.

शाह ने यह भी कहा था कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (Central Armed Police Forces) के डॉक्टरों और पैरामेडिकल क्रू की क्षमता बढ़ाने के लिए उन्हें दिल्ली भेजा जाएगा. उन्होंने कहा कि गंभीर कोविड -19 संक्रमण के मामलों में, प्लाज्मा दान की अनुमति देने के लिए प्रोटोकॉल तैयार किए जाने हैं. आपको बता दें कि त्योहारी सीजन के बीच दिल्ली में कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए रणनीति तैयार करने के लिए यह बैठक बुलाई गई थी.

सरकार ने कहा है कि देश में किए गए कोविड -19 टेस्टों की कुल संख्या 13 करोड़ के अंक को पार कर गई है, इनमें से, पिछले 1 करोड़ सिर्फ 10 दिनों में आए हैं. “भारत ने कोरोना के 13 करोड़ टेस्ट करने के आँकड़े को पार कर लिया है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने शनिवार को ट्वीट किया, “1 करोड़ परीक्षण केवल पिछले दस दिनों में किए गए.”

भारत में आज दोपहर 12 बजे तक के अपडेट में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस के 48,076 नए संक्रमितों के सामने आने के साथ आंकड़ा 90.52 लाख पार कर गया है. जबकि 622 नई मौतों के साथ मरने वालों की संख्या 1,32,726 हो गई है. वैसे तो देश में कोरोना का कहर अभी लगातार बढ़ रहा है फिर भी भारत की कोविड -19 रिकवरी दर बढ़कर 93.67% हो गई है.