घर में बनाएं बेहतरीन एंटी एंजिंग नाइट क्रीम – इस्तेमाल करें, विश्वास करें

पटना (TBN – The Bihar Now स्पेशल) | हर व्यक्ति, प्रकृति के नियमों के विपरीत चाहता है कि वो कभी बूढ़ा न हो. कम से कम अपनी त्वचा से तो बूढ़ा न ही हो. जबकि हर कोई जानता है कि उम्र का बढ़ना प्राकृतिक और स्वाभाविक है तथा बढ़ती उम्र के साथ शरीर में बुढ़ापे के लक्षण उभरना भी स्वभाविक है.

अपने चेहरे के साथ 18-25 वर्ष की उम्र में लोग काफी एक्सपेरिमेंट करते हैं, लेकिन 28-35 की उम्र में चेहरे पर धीरे-धीरे बुढ़ापे के लक्षण शुरू होते ही उनकी घबराहट शुरू होती है. इस उम्र में लोगों के चेहरों और माथों पर झुर्रियां, आंखों के नीचे काले घेरे, त्वचा में ढीलापन, फाइन लाइन्स आदि बुढ़ापे के पहले लक्षण या संकेत आने लगते हैं. बुढ़ापे के ये लक्षण उम्र के साथ साथ उभरने लगते हैं.

इस वक्त लोग बाजार में उपलब्ध केमिकलयुक्त एंटी एजिंग प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने लगते हैं जिससे एंजिंग के लक्षण ज्यादा दिखने लगते हैं. इसलिए हम आज घर पर ही नैचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर खुद से बनाए जाने वाले सस्ते एंटी एजिंग नाइट क्रीम बनाना सीखेंगे. यह क्रीम आपकी त्वचा की कोमलता, लचीलेपन और जवानी को लंबे समय तक बरकरार रख सकती हैं.

स्किन और टिशूज की रिपेयरिंग रात के समय

वैज्ञानिकों के अनुसार हमारे शरीर की डैमेज हो चुकी स्किन और टिशूज की रिपेयरिंग रात के समय तेज होती है. यदि इस वक्त हमारी त्वचा को सही पोषक तत्व मिल जाए तो नए स्किन सेल्स और नए टिशूज का निर्माण होने के साथ हमारी त्वचा रिजुनुवेट होती है. यहां हम बताते हैं कि आलिव ऑइल से एक बहुत अच्छा नाइट क्रीम कैसे बनाया जा सकता है.

घर पर बनाएं एंटी एंजिंग नाइट क्रीम

एजिंग को रोकने के लिए नाइट क्रीम का प्रयोग जरूरी माना जाता है. इसका कारण यह है कि हमारे शरीर की डैमेज हो चुकी स्किन और टिशूज की रिपेयरिंग रात के समय तेज हो जाती है. रात के समय अगर त्वचा को सही पोषक तत्व मिल जाएं, तो त्वचा रिजुनुवेट होती है और नए स्किन सेल्स, नए टिशूज का निर्माण हो जाता है, जिससे त्वचा की यंगनेस लंबे समय तक बरकरार रहती है. बाजार में बहुत सारी नाइट क्रीम्स उपलब्ध हैं, मगर उनमें तरह-तरह के केमिकल्स का प्रयोग होता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप घर पर अपने से एक बेहतरीन नाइट क्रीम बनाएं. हम आपको बता रहे हैं ऑलिव ऑयल से नाइट क्रीम बनाने का आसान तरीका.

जरूरी सामग्री

एक चौथाई कप ऑलिव ऑयल
2 चम्मच जमा हुआ नारियल का तेल
आधा चम्मच मधुमक्खी का मोम
3 विटामिन-ई कैप्सूल
10 बूंद व्हीटजर्म ऑयल

एंटी एंजिंग नाइट क्रीम बनाने का तरीका

सबसे पहले एक डबल बॉयलर या माइक्रोवेव लें. फिर एक बाउल में ऑलिव ऑयल और मधुमक्खी के मोम (Beeswax) को मिलाकर डबल बॉयलर या माइक्रोवेव में पिघलाएं. जब मोम और ऑयल दोनों पिघल जाएं, तो इसमें जमा हुआ नारियल का तेल भी डाल कर पिघला लें. अब इन तीनों तेलों के मिश्रण को आपस में अच्छी तरह मिलाएं. इसके बाद इस बाउल को बाहर निकालकर इसमें व्हीटजर्म ऑयल और विटामिन-ई (कैप्सूल को फोड़कर) डालें. इन सभी को अच्छी तरह मिला लें और इस मिश्रण को किसी जार में डाल कर रख लें.

कैसे करें इस एंटी-एजिंग नाइट क्रीम का इस्तेमाल?

घर में तैयार यह नाइट क्रीम बाजार के क्रीम की तरह देखने में सुन्दर नहीं दिखती है, लेकिन इसके फायदे बहुत सारे हैं क्योंकि इसमें सभी नैचुरल चीजों का प्रयोग किया गया है. रात में सोने से पहले अपने चेहरे को माइल्ड फेस वॉश से अच्छी तरह धोएं और मुलायम टॉवेल की मदद से चेहरे को टैप करते हुए सुखाएं. इसके बाद चेहरे पर ये नाइट क्रीम लगाएं. 4-5 मिनट इंतजार करें, ताकि क्रीम आपकी त्वचा में समा जाए और फिर सो जाएं.

रोजाना ये नाइट क्रीम लगाने से आपको क्या फायदे मिलेंगे

ऑलिव ऑयल से बनी इस नाइट क्रीम को लगाने से आपकी त्वचा पर बुढ़ापे के लक्षण खत्म हो जाते हैं और त्वचा लंबे समय तक जवान बनी रहती है क्योंकि इस क्रीम में एंटी-एजिंग गुण होते हैं. इस क्रीम में ऑलिव ऑयल और बीजवैक्स होने के कारण ये त्वचा की नमी को लॉक करती है, जिससे सुबह उठने के बाद आपको आपका चेहरा मॉइश्चराइज मिलता है. चूंकि आप इस क्रीम को अपने हाथों से घर पर ही बनाते हैं और इसमें सभी नैचुरल चीजों का प्रयोग होता है इसलिए इसे लगाने से त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है. आप अपनी जरूरत और स्किन टाइप के अनुसार क्रीम बनाने में थोड़ा बहुत फेरबदल कर सकते हैं, जिससे क्रीम आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो जाती है.

इस तरह घर पर ही 5 मिनट में आप बेहतरीन एंटी-एजिंग नाइट क्रीम बना सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा यंग रहे और आप दिखें खूबसूरत और जवान.