पटना में राशन और खाने-पीने के सामान की होम डिलीवरी सेवा शुरू

पटना (संदीप फिरोजाबादी की रिपोर्ट) | मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में 21 दिन के लॉकडाउन को देखते हुए राज्य के सभी उच्चस्तरीय  अधिकारियों को आम जनता की राशन और रोजमर्रा की दैनिक जरूरतों की समस्याओं से निपटने के लिए निर्देश जारी किये थे. जिसके तहत बिहार के कई राज्यों सहित अब पटना में भी जिला प्रशासन के द्वारा बिग बाजार, इजी डे क्लब, विशाल मेगा मार्ट, बिग बास्केट समेत दूसरे विक्रेताओं की मदद से होम डिलीवरी की सेवा शुरू कर दी है. होम डिलीवरी सेवा से अब आप घर बैठे ही राशन और रोजाना के घरेलू जरूरतों के सामान बस एक फ़ोन और एप के द्वारा मंगवा सकते हैं.   

होम डिलीवरी की सेवा की जानकारी देते हुए पटना के डीएम कुमार रवि के अनुसार गुरुवार दिनांक 26-03-20 से पटनावासियों को राशन के लम्बी कतार में नहीं लगना होगा. पटना शहर के लोग बिग बाजार, बिग बास्केट, विशाल मेगा मार्ट, एम्बे, 9 टू 9, इजी डे क्लब जैसे ब्रांड से फोन या एप के जरिये आर्डर कर राशन का सामान घर बैठे ही प्राप्त कर सकेंगे. जिला प्रशासन के द्वारा लोगों तक सामान पहुंचाने के लिए मोबाइल नंबर जारी किये गए हैं.

अब आप घर बैठे आर्डर कर होम डिलीवरी के लिए निम्नलिखित नम्बरों पर फ़ोन कर सकते हैं :-

बिग बाजार, पाटलिपुत्र : मोबाइल नंबर- 9631260820

बिज बाजार, एक्जीबिशन रोड : मोबाइल नंबर- 6201758716

बिग बाजार, खाजपुरा, बेली रोड  : मोबाइल नंबर- 7050400756

बिग बाजार, पटना सिटी : मोबाइल नंबर- 8789945151

बिग बाजार, बुद्ध मार्ग अशोक सिनेमा : मोबाइल नंबर- 8210278356

विशाल मेगा मार्ट, फ्रेजर रोड : मोबाइल नंबर- 7217887925

विशाल मेगामार्ट, कंकड़बाग : मोबाइल नंबर- 7217887964

विशाल मेगामार्ट, दानापुर : मोबाइल नंबर- 7217887923

इसके अलावा लोग ऑनलाइन सेवा देने वाले एप बिग बास्केट से भी सामान मंगवा सकेंगे. इसके लिए बिग बास्केट के मोबाइल एप के जरिये आर्डर करना पड़ेगा.

इसके साथ ही पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने जिले के सभी प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को पत्र लिख कर कहा है कि “होम डिलीवरी करने वालों के आवागमन पर कोई रोकटोक नहीं होगी” डीएम ने इससे पहले ई-कॉमर्स एवं रीटेल चेन से जुड़ी कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक जिसके दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि “संकट की इस घड़ी में लोगों की मदद करना सबका फर्ज बनता है. लिहाजा घरेलू सामान का रिटेल चेन और ऑनलाइन सेवा चलाने वाले लोगों तक सामान पहुंचायें”.

डीएम ने व्यापारियों को दैनिक उपयोग और खाद्य सामग्री की बिक्री के लिए दुकान खोले रखने का निर्देश दिया है. डीएम ने राशन के सामान पहुंचाने वाले वाहन और कर्मचारियों को पास जारी करने का निर्देश दिया है. जिलाधिकारी कुमार रवि ने चेतावनी देते हुए कहा कि  “संकट के समय सामानों का ज्यादा दाम लेने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी इसलिए सभी सामानों को उचित मूल्य पर बेचा जाना चाहिये. प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा कालाबाज़ारी और सभी तरह की गलत गतिविधियों पर हर पर वक़्त  कड़ी नज़र रखी  जाएगी”.