स्वास्थ्य विभाग ने बिहार के इन लैब को दी कोरोना जांच की मंजूरी, रेट भी किया तय

Patna (TBN – The Bihar Now डेस्क) | कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बिहार स्वास्थ्य विभाग ने एक बार फिर से वैसे चयनित निजी जांच घरों की सूची जारी की है, जहां लोग कोरोना जांच करा सकेंगे. इसके साथ ही सरकार ने जांच के लिए रेट भी तय कर दिया है.

इन निजी लैब को मिली मंजूरी

बिहार के सासाराम स्थित नारायण मेडिकल कॉलेज व अस्पताल, पैथ काइंड लैब, लाल पैथ लैब, सरल पैथ लैब, सेन डाइग्नोस्टिक और पटना स्थित इंदिरा डाइग्नोस्टिक को बिहार स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना जांच की मंजूरी मिली है.

जानिए क्या होगा रेट

बिहार सरकार की ओर से जारी सूची में 6 प्राइवेट लैब को रैपिड एंटीजन किट से जांच की मंजूरी दी गयी है. इस जांच के लिए निजी लैब अधिकतम 700 रुपये चार्ज कर सकेंगे.

वहीं आरटीपीसीआर से कोरोना जांच के लिए अधिकतम 2500 रुपये का शुल्क लिया जाएगा. जबकि मोबाइल वैन के जरिये सैंपलिंग और आरटीपीसीआर जांच के लिए अधिकतम 2800 रुपये लिए जा सकते हैं.

लोगों को होगी सहूलियत

गौरतलब है कि कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह राज्य के सरकारी अस्पतालों में कोरोना जांच को लेकर काफी भीड़ हो रही थी. मरीज को जांच रिपोर्ट के लिए कई दिनों तक इंतजार करना पड़ रहा था लेकिन, अब निजी लैब पर जांच होने से मरीजों को सहूलियत होगी. हालांकि सरकार ने कुछ निजी लैब को पहले ही जांच की अनुमति दे दी थी लेकिन अब सरकार की पर से जांच के लिए रेट भी निर्धारित कर दिया गया है.

इन सरकारी अस्पतालों और केंद्रों पर भी हो रही है जांच

फिलहाल राज्य सकरार के सरकारी अस्पतालों और जांच केंद्रों पर भी कोरोना जांच की जा रही है. पटना के IGIMS, RMRI समेत अलग जिलों के सदर अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों पर भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से जांच की व्यवस्था की गयी है.