पटना: महावीर मंदिर आनेवाले श्रद्धालुओं के लिए गाइडलाइंस जारी

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| कोरोना का नया वैरिएंट ओमीक्रॉन देशभर में कोरोना की तीसरी लहर के रूप में सामने आ रहा है. नए वैरिएंट ऑमिक्रॉन (Omicron) को देखते हुए देश भर में अलर्ट जारी कर दिया गया है. राजधानी पटना स्थित महावीर मंदिर में पूजा करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कई गाइडलाइंस जारी किए गए हैं.

हुनमान भगवान के दर्शन और पूजन के लिए उमड़ने वाली भीड़ को ध्यान में रखते हुए महावीर मंदिर प्रशासन की ओर से ये निर्देश जारी किया गया है कि मंदिर में बिना मास्क पहने प्रवेश पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा. कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण यह कदम उठाया गया है.

बता दें, दुनिया भर में एक बार फिर कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर बढ़ रहा है. इस बार यह वायरस एक नए वैरिएंट ऑमिक्रॉन (Omicron) के रूप में सामने आया है जो कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले बड़ी तेजी से संक्रमण फैलता है.

आरती के समय मंदिर न आने की अपील

महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि मास्क पहनकर मंदिर आने की व्यवस्था कोरोना की पहली लहर से ही जारी है. लेकिन कोरोना के नए मामलों को देखते हुए इसे फिर से अनिवार्य कर दिया गया है. उन्होंने मंदिर में आने वाले भक्तों से सामाजिक दूरी बनाकर दर्शन-पूजन करने की अपील की है.

उन्होंने बताया कि सुबह 10 से 1 बजे तक मंदिर में भक्तों की संख्या ज्यादा रहती है. प्रतिदिन सुबह 11 बजे होने वाली आरती में बड़ी संख्या में भक्त आते हैं. इसको ध्यान में रखते हुए इस अवधि में भक्तों को मंदिर आने से परहेज करने की अपील की गई है.

आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि ऐसा देखने में आता है कि कई लोग बेवजह समय व्यतीत करने या किसी अन्य व्यक्तिगत कारणों से मंदिर परिसर में घंटों बैठे रहते हैं. ऐसे लोगों से अपील की गई है कि वे ऐसा ना करें.

इसके साथ ही सख्ती भी बरतने की तैयारी की गई है, ताकि मंदिर में दर्शन-पूजन करने के लिए ही श्रद्धालु आएं और उसके बाद जल्द से जल्द मंदिर से चले जाएं. इससे मंदिर परिसर में भीड़ जमा नहीं होगी और सबको सुविधा होगी.

नए साल की है विशेष तैयारी

महावीर मंदिर न्यास के सचिव ने बताया कि मंदिर के प्रवेश द्वार, नैवेद्यम काउंटर और अन्य स्थानों पर सैनिटाइजर की व्यवस्था भी की गई है. इसके साथ ही नए साल के पहले दिन उमड़ने वाली भीड़ को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा व्यवस्था की गई है. स्थिति नियंत्रण में रहे इसलिए विशेष पुलिस बल की तैनाती करने की तैयारी की जा रही है.

किशोर कुणाल ने कहा कि अभी तक सरकार की ओर से कोई नया निर्देश नहीं आया है. ऐसे में हम भगवान से मनाते हैं कि एक जनवरी को ज्यादा ठंड हो, ताकि मंदिर में कम लोग आए.

(इनपुट-एबी)