घोषित पैकेज से होगा एक नये भारत का निर्माण – प्रेम कुमार

पटना (TBN रिपोर्ट) | बिहार के कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉकडाउन के कारण सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था में किसानों, मजदूरों एवं छोटे दुकानदारों के लिए घोषित पैकेज से एक नये भारत का निर्माण होगा.

उन्होंने आज केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा घोषित किये गये किसानों एवं मजदूरों के लिए वित्तीय पैकेज की सराहना की. उन्होंने कहा कि केन्द्रीय वित्त मंत्री द्वारा पेश किया गया पैकेज का दूसरा किस्त किसानों, प्रवासी मजदूरों, फेरी वालों एवं छोटे कारोबारियों के लिए काफी सहायक साबित होगा.

मंत्री ने कहा कि केन्द्रीय वित्त मंत्री ने 3 करोड़ किसानों के लिए 4.22 लाख करोड़ रूपये लोन पर लोन मोराटोरियम की सुविधा, किसानों को व्याज में छूट देते हुए फसलों पर इंसेटिव को 31 मई, 2020 तक बढ़ा दिया है, जिससे किसानों को काफी लाभ होगा. इसके अलावा 25 लाख नये किसान क्रेडिट कार्ड जारी किये गये है, जिस पर लोन लिमिट 25 करोड़ रूपये होगी.

इतना ही नहीं, ग्रामीण इलाकों में मार्च एवं अप्रैल महीने में 63 लाख रूपये ऋण मंजूर किये गये जो करीब 86,600 करोड़ रूपये का होगा. इसके अलावे फसल खरीद के लिए 6700 करोड़ रूपये की घोषणा की गई है. साथ ही, 7200 नये स्वयं सहायता समूह का गठन करने से किसानों को काफी फायदा होगा.

उन्होंने कर्जदार किसानों, मजदूरों, फेरी वालों एवं छोटे कारोबारियों को 1500 करोड़ का लाभ देने की घोषणा, जिसके तहत् एक साल तक उनके बदले ब्याज की राशि का 2 प्रतिशत केन्द्र सरकार द्वारा वहन किया जायेगा, का स्वागत किया.

उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री द्वारा ‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ को अगस्त, 2020 तक लागू करने की घोषणा की गई है जिससे 67 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा. इस योजना के लागू हो जाने से देश के किसी भी कोने में लोग अपने राशन कार्ड से उचित मूल्य पर पी॰डी॰एस॰ दूकान से उचित मूल्य पर राशन ले सकेंगे.

उन्होंने कहा कि केन्द्रीय वित्त मंत्री द्वारा मनरेगा के तहत् मजदूरों की मजदूरी 182 से बढ़ाकर 202 रूपये प्रतिदिन किया गया है तथा मनरेगा के तहत् 50 प्रतिशत से ज्यादा लोगों को रोजगार दिया जायेगा.

उन्होंने बताया कि अंतर्राज्यीय मजदूरी की दर के विसंगति को दूर किये जाने की घोषणा से प्रवासी मजदूरों को काफी लाभ मिलेगा. मजदूरों को राशन के लिए 3500 करोड़ रूपये का प्रावधान किये जाने की घोषणा की गई है, जिससे प्रवासी मजदूरों के रोजी-रोटी की समस्या नहीं होगी.

मंत्री प्रेम कुमार ने सीतारमन द्वारा घोषित किये गये पैकेज के दूसरे किश्त में मजदूरों के रहने का इंतजाम की घोषणा के तहत् कम किराये पर उन्हें रहने के इंतजाम की भी सराहना की. उन्होंने खुशी जाहीर की कि कोरोना महामारी के कारण तकलीफ में आये ठेला वाले, पटरी वाले एवं रेरी वाले छोटे व्यवासायियों की सुविधा के लिए 500 करोड़ रूपये की घोषणा की गई है, जिससे उन्हें काफी लाभ होगा.

प्रेम कुमार ने कहा कि केन्द्र सरकार के इन कदमों से साफ है कि सरकार का मकसद सीधे तौर पर किसानों, मजदूरों को फायदा पहुँचेगा.

उन्होंने आगे कहा कि केन्द्र सरकार का यह आर्थिक पैकेज, संकट की इस घड़ी में भारत में एक नया आत्मविश्वास पैदा करेगा. इससे देश की 130 करोड जनता में एक नया जोश, विश्वास और भरोसे का भाव जगा है.