एनटीपीसी बाढ़ में दिव्यांगजन निःशुल्क कृत्रिम अंग वितरण समारोह का आयोजन

बाढ़ (TBN – अखिलेश्वर सिन्हा की रिपोर्ट)| शुक्रवार 20 अगस्त 2021 को एनटीपीसी बाढ़ (NTPC, Barh Project) की सीएसआर/आर.एण्ड आर.योजना (CSR/R&R plan) के अन्तर्गत दिव्यांगजनों के लिए निःशुल्क सहायक उपकरण वितरण शिविर का आयोजन किया गया.

इस आयोजन के लिए पहले से बाढ़, पटना में 433 लाभार्थियों का चयन कर लिया गया था. शुक्रवार को इस आयोजन के माध्यम से पहली बार में 108 दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण वितरित किया गये.

इस कार्यक्रम में वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्य अतिथि के रूप में केन्द्रीय मंत्री (विद्युत, नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा) आर.के. सिंह उपस्थिति थे. वहीं एनटीपीसी बाढ़ के कार्यकारी निदेशक एस.एन. त्रिपाठी सहित एनटीपीसी के वरिष्ठ अधिकारियों तथा एलिम्को कानपुर (ALIMCO Kanpur) के अधिकारियों की उपस्थिति में यह कार्यक्रम सम्पन्न हुआ.

एनटीपीसी बाढ़ एवं एलिम्को कानपुर द्वारा दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरणों के वितरण के लिए 2 करोड़ रूपये का समझौता ज्ञापन हुआ. इसके तहत लगभग 1000 दिव्यांगजनों को लाभान्वित किया जायेगा.

इस कार्यक्रम के प्रथम चरण में एनटीपीसी बाढ़ के परियोजना प्रभावित 12 पंचायत क्षेत्रों में दिनांक 02 फरवरी 2021 से 07 फरवरी 2021 तक परीक्षण शिविर लगाया गया था जिसमें कुल मिलाकर 433 दिव्यांगजन चिन्हित किये गये थे.

Also Read | चचेरे भाई की धमकी से भयभीत है कुंदन का परिवार

वितरण शिविर में एलिम्को द्वारा निर्मित विभिन्न श्रेणियों के कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण जैसे मोटराईज्ड ट्राईसाइकिल, ट्राइसाईकिल, बैसाखी, कान की मशीन, छड़ी, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए एस.एस.आई.डी. किट, स्मार्ट केन, रोलेटर और कृत्रिम अंग व कैलिपर शामिल है.