Big NewsPatnaकाम की खबरफीचर

किसानों के खाते में पहली किस्त का हुआ ट्रांसफर

पटना (TBN रिपोर्ट) | बिहार के कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने कहा कि भारत के लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा कोरोना को लेकर हुए लॉकडाउन के समय किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojna) के अंतर्गत एक किस्त देने की घोषणा की गई थी.

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की यह किस्त इस वर्ष के अप्रैल माह से जुलाई माह तक के लिए होगी तथा इसके तहत किसानों को दो-दो हजार रूपये उनके खातों में स्थानांतरित किया जाना है.

इस योजना के तहत अब तक राज्य के 63,69,169 किसानों के खाते में इस वित्तीय वर्ष की पहली किस्त 12,73,83,38,000 रू॰ हस्तांतरित किया जा चुका है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत शेष आवेदक किसानों के आवेदनों के जाँच की प्रक्रिया चल रही है. आवेदनों के सत्यापन के उपरान्त उपयुक्त किसानों के खाते में भी राशि का हस्तांतरण कर दिया जायेगा.

मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ सभी रैयत किसानों को दिया जा रहा है. इस योजना के तहत किसानों को दो-दो हजार रू॰ तीन किस्तों में अर्थात छः हजार रू॰ प्रतिवर्ष दिया जाता है. राज्य के सभी किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना दिलाने के लिए सरकार कटिबद्ध है. राज्य के कोई भी योग्य किसान इस योजना के लाभ से वंचित न रह जाये, इसके लिए सरकार प्रतिबद्ध है.