सभी नागरिकों से सरकार करेगी संपर्क, “1921” नम्बर से होगा टेलीफोनिक सर्वे

नई दिल्ली (TBN रिपोर्ट) | आरोग्य सेतु ऐप के साथ सभी नागरिकों पर नज़र रखने के अलावा, भारत सरकार ने अब यह निर्णय लिया है कि वह देश के प्रत्येक मोबाइल नंबर पर कॉल करेगी और महामारी के संबंध में एक सर्वे करेगी.

पूरे देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस (COVID-19) संक्रमण को देखते हुए भारत सरकार ने इस सर्वे को कराने का फैसला लिया है. इस सर्वे में लोगों के मोबाईल पर फोन करके कुछ सवाल पूछे जाएंगे ताकि इसके जरिये लोगों में कोरोना के लक्षण को लेकर शुरूआती अनुमान और जानकारी जुटाई जा सके.

भारत सरकार ने सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों से इस सर्वे में सहयोग का आग्रह किया है. मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ ऐंड फैमिली वेलफेयर ने एक नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि इस सर्वे के लिए लोगों के मोबाइल पर 1921 नंबर से कॉल जाएगी. साथ ही मंत्रालय ने आगाह किया कि लोग इसी तरह के सर्वेक्षण के लिए दूसरे नंबरों से आने वाले कॉल के झांसे में न आएं.

सरकार ने सभी नागरिकों से इसमें सकारात्मक भागीदारी की अपील की है. सरकार के अनुसार यह एक विश्वसनीय सर्वे है. हालांकि सरकार ने नागरिकों से इसकी आड़ में टेली मार्केटिंग कंपनियों के मिलते-जुलते सर्वे किए जाने को लेकर सावधान भी किया है.

सरकार ने कहा है कि राज्य सरकारें भी अपने स्वास्थ्य विभाग के वेबपेज पर इस तरह का सर्वे का आयोजन करेंगी. मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वे लोगों को मीडिया के माध्यम से इस सर्वेक्षण के बारे में जानकारी दें.

सर्वे में यूजर्स के साथ फ्रॉड न हो इसके लिए नोटिफिकेशन में फर्जी कॉल्स से अलर्ट रहने को भी कहा गया है. नोटिफिकेशन में साफ कहा गया है कि 1921 नंबर के अलावा किसी भी दूसरे नंबर से आया सर्वे कॉल एक फ्रॉड है. सरकार की तरफ से सर्वे के लिए केवल 1921 से ही कॉल जाएगी.

बताया जाता है कि यह सर्वे बहुत जल्द शुरू किया जाएगा.

Advertisements